Breaking News
  • दिल्लीः पूर्व भाजपा अध्यक्ष मांगेराम गर्ग का निधन
  • पूर्व मुख्यमंत्री और दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष शीला दीक्षित का दिल्ली में अंतिम संस्कार
  • महेंद्र सिंह धोनी ने वापस लिया वेस्टइंडीज़ दौरे से नाम
  • भारतीय एथलीट हिमा दास ने 400 मीटर रेस में मारी बाजी, एक महीने में 5वां गोल्ड मेडल

20 साल के नीरज ने चीनी और पाकिस्तानी से छिन लिया बेशकीमती सोना!

जकार्ता: इंडोनेशिया में आयोजित 18वें एशियाई खेल के नौवें दिन भारत के हाथ एक और सोना लगा और अब भारत के खाते में कुल आठ स्वर्ण पदक आ चुके हैं। भारत के लिए आठवां स्वर्ण भारत के ध्वजावाहक रहे नीरज चोपड़ा ने जीता है जो नौंवे दिन का पहला गोल्ड है।

नीरज चोपड़ा ने उम्मीद पर खरे उतरते हुए सोमवार को शानदार प्रदर्शन किया और पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर निशाना लगाया। नीरज ने अपनी सर्वश्रेष्ठ थ्रो 88.06 मीटर की फेंक कर देश के लिए गोल्ड मेडल जीता है। हालांकि पांच प्रयासों में दो में नीरज विफल रहे लेकिन इसके बाद भी सोने को अपने हाथ से फिसलने नहीं दिया।

मिस यूनिवर्स एक्ट्रेस के 10 बॉयफ्रेंड लेकिन पति एक भी नहीं, दो बेटियों…

नीरज के अलावा इस स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाले चीन के किझेन लियू ने 82.22 मीटर का थ्रो फेंका और दूसरे स्थान पर रह कर चांदी पर कब्जा किया जबकि पाकिस्तान की ओर से नदीम अरशद ने 80.75 की सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंक और तीसरे स्थान पर रहते हुए कांस्य पदक जीता।

स्पर्धा के दौरान नीरज ने अपने पहले प्रयास में 83.46 मीटर की थ्रो फेंकी, लेकिन दूसरा प्रयास फाउल हो गया, जबकि तीसरे प्रयास में उन्होंने 88.06 मीटर की थ्रो फेंक अपना स्वर्ण पक्क कर लिया। इसके अलावा चौथे प्रयास में नीरज ने 83.25 मीटर फेंका जिसके बाद आखिरी और पांचवा प्रयास फिर से फाउल हो गया लेकिन स्वर्ण पदक इसका कुछ भी असर नहीं हुआ।

एशियन गेम 2018: इस स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाली पहली इंडियन गर्ल

आपको बता दें की नीरज का यह मेडल भारत के लिए एतिहाशिक मेडल है। एशियाई खेलों में इससे पहले भारत को कभी भी स्वर्ण पदक नहीं मिला था। आखिरी बार 1982 में दिल्ली में आयोजित एशियाई खेलों में भारत के गुरतेज सिंह ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इसके बाद नीरज चोपड़ा ने गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता था, लेकिन तब उन्होंने 86.47 मीटर पर भाला फेंका था, लेकिन इस बार नीरज ने 88.06 मीटर पर भाला फेंक कर इतिहास रचते हुए सोना जीता है।

यहां भी देखिए!

loading...