Breaking News
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के एक दिवसीय यात्रा पर
  • अमेरिका का दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्याभ्यास रद्द
  • जम्मू-कश्मीर: सेना ने 22 आतंकियों की हिट लिस्ट तैयार की
  • JK: PDP के साथ गठबंधन टूटने के बाद श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर BJP की रैली

भारत ने जीता U19 वर्ल्‍डकप- ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड में खेल गए अंडर 19 का वर्ल्‍डकप के तहत शनिवार को फाइनल मुकाबले को भी भारत ने जीत लिया।  जीत के हीरों रहे बल्लेबाज मनजोत कालरा ने भारतीय टीम की ओर से शानदार शतक लगाया। फाइनल मैच को जीतने के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत के सामने 217 रनों का लक्ष्य दिया था।

इसा साधारण लक्ष्य का पिछा करने उतरी भारतीय टीम ने कालरा के  101 रन और हार्विक देसाई के 47 रनों की मदद से इस मुकाबले को आठ विकेट से जीत लिया। भारत की ओर से इस मैच में कप्तान पृथ्वी शॉ ने 41 गेंद में 29 के स्कोर पर अपना विकेट गंवाया जबकि एक अन्य विस्फोटक बल्लेबाज शुभमन गिल ने अपना विकेट 30 गेंद में 31 के स्कोर पर गंवाया।

गौरो हो कि इससे पहले इससे पहले भारत ने साल 2002 में मोहम्मद कैफ की कप्तानी वर्ल्‍डकप जीता था, जिसके बाद साल 2008 में टीम इंडिया के मैजूदा कप्तान विराट कोहली और साल 2012 में उन्मुक्त चंद की अगुवाई में भारत ने अंडर 19 का वर्ल्‍डकप जीता, जिसके बाद अब पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारत साल 2018 में वर्ल्‍डकप जीतने के कगार पर है।

महिलाओं के लिए सबसे डेंजर है यह कैंसर- जाने लक्षण और बचने के उपाय...

आपको बता दें कि जिस शुभमन गिल ने 31 के स्कोर पर अपना विकेट गंवाया है उन्हें U19 क्रिकेट का नया डॉन कहा जा रहा है। बता दें कि पंजाब के गिल ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को हैरान कर के रख दिया है।

फाइलन मैच को छोड़कर वर्ल्डकप के जितने मैचों में शुभमन गिल उतरे हैं, उनके बल्ले से हाफ सेंचुरी से कम का स्कोर कभी नहीं बना। यही कारण है कि वह u19 वनडे में दुनिया के अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिसने 1000 से ज्यादा रनों के स्कोर में अपना औसत 100 से ऊपर रखा।

OMG: हद से ज्यादा HOT है यह एक्ट्रेस- सरकार ने किया 1 साल के लिए बैन!

गौर हो कि डॉन ब्रेडमैन ने अपने टेस्ट करियर में 99.94 की औसत से रन बनाए थे और शुभमन गिल अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिसने 1000 से ज्यादा रन बनाने के बाद यूथ वनडे में अपना स्कोर 101.60 का रखा है। शुभमन गिल ने 13 यूथ वनडे की 13 पारियों में 1000 रन पूरे किए।

गिल से पहले टेस्ट की 13 पारियों में हजार रन पूरे करने का कारनाम सर डॉन ब्रेडमैन ने किया था। उनसे पहले सर एवरटन वीक्स ने 12 पारियों में एक हजार रन बनाकर एक कारनामा किया था।

नाभि में शराब लगाने के अद्भुत फायदे- जानकर रह जाएंगे चकित

loading...