Breaking News
  • कुलभूषण जाधव मामले में आज आएगा फैसला, पाकिस्तानी वकील पहुंचे हेग
  • प्रयागराज : सपा सांसद अतीक अहमद के कई ठिकानों पर छापा
  • सिद्धू के इस्तीफे पर आज फैसला लेंगे पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर
  • कर्नाटक मामले में आज सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

सोना स्पेशलिस्ट है भारत की यह 16 साल की बेटी, 21वें कॉमनवेल्थ में इतिहास पर लगाया निशाना!

गोल्ड कोस्ट: आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भी भारत की 16 साल की महिला निशानेबाज मनु भाकर ने अपने करियक के पहले राष्ट्रमंडल खेल में ही सोना जीतकर भारत की बेटियों की झमता का अदभुदत प्रदर्शन किया है।

हरियाणा की रहने वाली मनु भाकर ने रविवार को चौथे दिन महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत कर इतिहास कमयम किया। जबकि इसी स्पर्धा में दिग्गज निशानेबाज हीना सिद्धू को रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

झज्जर जिले की रहने वाली मनु ने फाइनल में कुल 240.9 अंक हासिल किए और स्वर्ण पदक पर अपना कब्जा जमाया जबकि 234 अंकों के साथ हीना ने दूसरे स्थान पर रहते हुए रजत पदक पर निशाना लगाया! मनु के लिए राष्ट्रमंडल में निस्संदेह पहला सोना है, लेकिन इससे पहले भी वो सोने पर निशाना लगा चुकी हैं।

16 साल की मनु ने इसी साल मेक्सिको के ग्वाडलहारा में आईएसएसएफ विश्व कप के दौरान भी 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर निशाना साधा था। इस टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाली मनु भारत की सबसे युवा निशानेबाज बनीं थीं। आपको बता दें कि अभी बालपन में ही मनु निशानेबाजी के अलावा मुक्केबाजी, टेनिस और स्केटिंग में भी राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने में कामयाब रही हैं।

हीना सिद्धू (अनुभवी महिला निशानेबाज)

ऐसे में अगर भारत की अनुभवी महिला निशानेबाज की बात करे तो सिद्धू ने 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में इसी स्पर्धा में रजत पदक जीते थे। वहीं पिछले साल राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया था। साल 2014 में अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

loading...