Breaking News
  • सोनभद्र जाने पर अड़ी प्रियंका गांधी, धरने का दूसरा दिन
  • असम और बिहार में बाढ़ से 150 लोगों की गई जान, 1 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित
  • इलाहाबाद हाइकोर्ट ने पीएम मोदी को जारी किया नोटिस, 21 अगस्त को सुनवाई
  • कर्नाटक पर फैसले के लिए अब सोमवार का इंतजार

भारत-पाकिस्तान हाईवोल्टज मुकाबले से पहले, इसे जानना जरूरी है...

मैनचेस्टर: इंग्लैंड में जारी विश्व कप में रविवार 16 जून को सबसे हाईवोल्टज मुकाबले से पहले न सिर्फ भारत और पाकिस्तान बल्कि पूरी दुनिया की निगाहें मैनचेस्टर के ऐतिहासिक ट्रेड ओल्ड ट्रेफर्ड ग्राउंड पर ही टिकी है। लोगों को इस बात का डर सता रहा है कि कहीं, भारत-पाकिस्तान के बीच का महामुकाबला भी बारिश की भेंट न चढ़ जाए।

भारत और पाकिस्तान समेत दुनिया भर में करोड़ों दर्शकों को मुकाबले का इंतजार है, लेकिन मैनचेस्टर में चौकों-छक्कों की बारिश से पहले आसमानी खतरा मंडरा रहा है। मैसम विभाग की माने तो भारत-पाकिस्तान मैच में भी बारिश की दखलनदाजी हो सकती है। मैनचेस्टर में शुक्रवार और शनिवार रात हल्की बूंदा-बांदी हुई है, जबकि रविवार को भी बारिश की  प्रबल संभावना दिख रही है।

हालांकि बारिश की संभावना इतनी भी नहीं है कि मैच रद्द किया जाए।  अनुमानित तौर पर मैच शुरु होने के चंद घंटे बाद बारिश के 51 प्रतिशत चांस दिख रहे हैं। बारिश के कारण मैच के निर्धारित ओवरों में कुछ कटौती की जा सकती है। भारत-पाकिस्तान के बीच इस मुकाबले के लिए स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे टॉस और 10:30 बजे से पहले इनिंग की शुरुआत होगी। जबकि भारतीय समायानुसार मुकाबला 3 बजे से शुरु होगा।

मैच के शुरुआती दौर में भी बारिश की संभावना जताई गई है, जिसके कारण टॉस में डीले हो सकता है। हालांकि इसमें कोई संदेह नहीं कि अगर बारिश ने बगावत नहीं की तो दोनों टीमों के बीच मुकाबला बेहद ही जबरस्त होगा।  आपको बता दें कि विश्व कप में भारत-पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 6 मुकाबले (50 ओवर) खेले गए है,और इन सभी मुकाबलों में भारत को जीत मिली है।

इसके अलावा टी20 विश्व कप में दोनों देशों के बीच 5 मुकाबले खेले गए हैं, और इन सभी 5 मुकाबलों में भी जीत भारत के खाते में आई है। इस लिहाज से दोनों  देश विश्व कप में अब तक 11 बार भिड़ चुके हैं, और हर बार पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी है। इस लिहाज से भारत और पाकिस्ताना के मुकाबले में भारत का पलड़ा भारी दिखता है। लेकिन भारत-पाकिस्तान के मुकाबले में एक सबसे बड़ी चीज ‘मनोबल’ होती है।

यानी जिस टीम का मनोबल मजबुत होता है, जीत उसी के खाते में आती है। इससे इतर एक और रोचक इतिहास है कि ज्यादातर मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है। इसे समझने के लिए 2017 चौंपियंस ट्रॉफी के आकड़े पर विचार करे। icc की ओर से आयोजित की जाने वाली यह एक मात्र ऐसी सीरीज है जिसमें भारत को पाकिस्तान के खिलाफ एक बार हार का सामना करना पड़ा है।

चौंपियंस ट्रॉफी 2017 में दोनों टीमों के बीच दो मुकाबले खेले गए। पहले (लीग) मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी की और 310 बनाए, जिसे पाकिस्तान चेस नहीं कर सका। वहीं दूसरा मुकाबला फाइल मैच था, जिसमें पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 340 रन बनाए, जिसे भारत नहीं चेस कर सका।

इस लिहाज से दोनों टीमों के बीच कब क्या हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता है। लेकिन आकड़ों के लिहाज से भारत का पलड़ा भारी दिख रहा है। 

loading...