Breaking News
  • अयोध्या मामले में 2 अगस्त से खुली कोर्ट में सुनवाई, 31 जुलाई तक मध्यस्थता की प्रक्रिया
  • महाराष्ट्र में गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस पटरी से उतरी
  • अमरनाथ यात्रा पर आतंकी कर सकते हैं आतंकी हमला : सूत्र
  • कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार का शक्ति परीक्षण, 2 बसों में विधानसभा पहुंचे BJP विधायक

विश्व कप में आज चैंपियन का मुकाबला चैंपियन से, जानिए क्या कहते हैं आकड़े

नई दिल्ली: क्रिकेट विश्व कप 2019 के 14वें मैच में भारत का मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी ऑस्ट्रेलिया के साथ है। यह मैच  लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा। इस बहुप्रतिक्षीत मुकाबले का क्रिकेट प्रेमियों को 30 मई से इंतज़ार था।आखिर ऑस्ट्रेलिया से 2015 विश्व कप सेमीफइनल की हार का बदला लेने का शानदार मौका  है, टीम इंडिया इस बार पूरी तैयारियों के साथ विश्व कप में भाग लेने पहुंची है।

टीम सभी भागो में मजबूत दिख रही है। ऑस्ट्रेलिया ने 2018 के अपने शर्मनाक प्रदर्शन को ना  दोहराते हुए फिंच की कप्तानी में 2019 में जबरदस्त वापसी की है ,टीम इंडिया को उसी की सरजमीं में 3-2 से पटखनी दी और  फिर पाकिस्तान को एकदिवसीय सीरीज में मात देने के बाद  विश्व कप में अभ्यास मैच में और अपने दोनों लीग मैच में बेहतरीन खेल दिखाते हुए जीत दर्ज़ की।

पिछले डेढ़ दशक से कंगारू टीम इंडिया की चिर प्रतिद्वंदी बन के उभरी है ,भारत  और ऑस्ट्रेलिया का जब भी मुकाबला होता है मैच का रोमांच चरम पर होता है। जब आमना सामना विश्व कप में होना हो तो रोमांच का स्तर अलग ही ऊंचाई पर होता है। टीम इंडिया इस बार अलग ही ट्रैक पर है ,टीम सभी भागो में अच्छा कर रही है ,लेकिन यहाँ पर टीम को धैर्य और सयम से खेलना होगा क्योकि  पर सामने पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया है और स्मिथ ,वार्नर की वापसी के बाद टीम बहुत मजबूत दिखाई दे रही है।

आइये एक नज़र डालते है दोनों ही टीमों की तैयारियों पर

क्या कहते है आंकड़े: अगर हम आंकड़ों की बात करे तो ऑस्ट्रेलियाई टीम हमेशा ही भारत से आगे रही है ,अब तक खेले गए 136 मुकाबलों में 77 मैचों में ऑस्ट्रेलिया और 49 मैचों में भारत ने जीत दर्ज़ की है जबकि 10 मैच बिना किसी निर्णय के समाप्त हुए है। विश्व कप की बात करें तो अब तक खेले गए 11 मुकाबलों में आठ  में ऑस्ट्रेलिया तथा तीन मैचों में भारत ने जीत दर्ज़ की है,रिकार्ड्स के आधार पर तो ऑस्ट्रेलिया भारत पर भारी है।

ताकत और कमजोरी :टीम इंडिया की हम बात करे तो भारत की ताकत उसका टॉप आर्डर है जिसमे रोहित ,शिखर और विराट के नाम आते है ,वहीं बॉलिंग में एकदिवसीय रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह और स्पिन में चहल और कुलदीप की जोड़ी है ,हालाँकि कुलदीप का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ज्यादा  अच्छा  रहा है ,वहीं अगर हम टीम की कमजोरी की बात करे तो मिडिल आर्डर  का उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन न करना और खिलाड़ियों के बीच साझेदारियों का न होना।

ऑस्ट्रेलिया टीम की ताकत उसके ओपनर्स है ,ओपनिंग में कप्तान फिंच के साथ  डेविड वार्नर और मिडिल क्रम में स्टीव स्मिथ टीम को ताकत प्रदान करते है ,उस्मान ख्वाजा का फॉर्म में ना होना ऑस्ट्रेलिया के लिए चिंता का विषय है ,बॉलिंग की बात करें तो स्टार्क जबरदस्त फॉर्म में है ,उनका साथ देने के पैट कम्मिंस और एडम जाम्पा है।

कंगारू गेंदबाज़ो से सावधानी: मैच में भारतीय टीम को स्टार्क से सावधान रहना होगा ,स्टार्क ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए मैच में अपनी सधी हुई गेंदबाज़ी से वेस्टइंडीज़ को हार के रस्ते पर धकेल दिया  था ,एक टाइम ऐसा लग रहा था की वेस्टइंडीज यह मैच जीत जायेगा लेकिन स्टार्क का एक शानदार स्पैल उन पर भारी पड़ गया ,रसेल और होल्डर को आउट कर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की जीत पक्की की। ज़म्पा का भी प्रदर्शन भारत के खिलाफ शानदार रहा है ,भारत दौरे पर उन्होंने भी अपनी स्पिन से बल्लेबाज़ों को खूब परेशान  किया था।

टीम में बदलाव: ऑस्ट्रेलिया टीम में कोई बदलाव होता नज़र नहीं आ रहा है ,टीम की वही प्लेइंग 11 होगी जो वेस्टइंडीज के खिलाफ थी। पिच, मौसम के मिजाज और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ी क्रम को देखते हुए टीम इंडिया में एक बदलाव हो सकता है ,किसी एक स्पिनर को  बाहर बैठाकर मोहम्मद शमी की टीम में वापसी  हो सकती है। 

 पिच मौसम का मिजाज : ओवल की पिच बल्लेबाज़ी की मुरीद है ,लेकिन अगर बादल रहते ही तो ये पिच गेंदबाज़ो की साइड भी ले सकती है ,यहां  बॉल स्विंग होगा तो तेज़ गेंदबाज़ो को  को विकेट निकलने में आसानी होगी ,यहाँ पर गेंद और बल्ले की रोमांचक जंग देखने को मिल सकती है। मौसम को देखते हुए तो गेंदबाज़ो का दबदबा रहने की उम्मीद है ,तापमान 15  से 19 डिग्री रहने के आसार है ,पिछले एक  दो  दिन से बारिश होने के कारण पिच में भी नमी बानी हुई है।  तेज़ गेंदबाज़ इस मौसम का फायदा उठा सकते है।

महत्वपूर्ण नंबर्स

इस मैच से पहले  1999 में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने ओवल में मैच खेला  था,तब ऑस्ट्रेलिया ने उस मैच में जीत दर्ज़ की थी

स्टीव स्मिथ का औसत भारत के खिलाफ 50 से ऊपर का जो की उनके करियर औसत 41.92 से कही ज्यादा है।

आज का मैच जीतने के साथ ही भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत का पचासा पूरा कर लेगा।

विराट कोहली अगर इस मैच में शतक लगाते है तो वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने में सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर लेंगे जिनके नौ शतक है।

अब देखना ये है की किसके रिकॉर्ड बनते है और  किसके टूटते है ,जंग अपने अपने वर्चस्व की है,भारत का लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया के विजय रथ को रोकना होगा तो वही ऑस्ट्रेलिया 2015 विश्व कप की तरह यहाँ भी भारत को हराकर विश्व कप रिकॉर्ड को और बेहतर करना चाहेगा।

संभावित टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स केरी, मार्कस स्टोइनिस, पैट कमिंस, नाथन कूल्टर-नील, मिचेल स्टार्क, एडम जांपा।

loading...