Breaking News
  • एशियाई खेलः बजरंग पुनिया जीता पहला गोल्ड मेडल, किया दिवंगत अजट जी को समर्पित
  • एशियाई खेलः 10 मी. एयर राइफल में दीपक कुमार ने जीता रजत पदक
  • कर्नाटक के कई तटीय जिले बाढ़ की चपेट में, बचाव एवं राहत अभियान जारी

बेंगलुरू में भारत-अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक मैच शुरू, टीम इंडिया से बाहर हुआ यह दिग्गज खिलाड़ी

बेंगलुरू: भारत और अफगानिस्तान के बीच पहला और ऐतिहासिक टेस्ट मैच गुरुवार को एम.ए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहा है। मुकाबले में भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली टीम से बाहर हैं, लिहाजा टीम की कमान कप्तान की भूमिका में अजिंक्य रहाणे हैं। इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान ने अफगानिस्तान के खिलाफ टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है।

आपको बता दें कि भारत-अफगानिस्तान के बीच यह पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है, अफगानिस्तान के लिए यह पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच है। हाल ही में अफगानिस्तान और आयरलैंड को आईसीसी ने टेस्ट टीम का दर्जा प्रदान किया है, जिसके बाद अब अफगानिस्तान टेस्ट मैच खेलने वाला 12वां देश बना है।

योग को लेकर भगवान राम के गुरु वशिष्ठ का मानना था कि...

इस मैच में भारतीय टीम के नियमित कप्तान टीम से बाहर है लिहाजा कप्तानी की जिम्मेदारी अजिंक्य रहाणे के हाथों में है, जो कप्तान के तौर पर दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे है। वहीं अगर भारत इस टेस्ट मैच को जीत लेता है तो घरेलू मैदान में लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड दर्ज होगा।

जब दुकानों में मिलने लगी थी सानिया मिर्जा कि ब्लू फिल्म...

रहाणे की कप्तानी में उतरी भारतीय टीम में लोकेश राहुल, शिखर धवन और मुरली विजय को अंतिम एकादश में जगह दिया गया है। वहीं आठ साल बाद टेस्ट में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक को भी टीम में शामिल किया गया है। भारत के खिलाफ अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेल रही अफगानिस्तान टीम की कमान असगर स्टानिकजाई के हाथों में है।

मात्र 4 साल की उम्र में ही कई बार जेल जा चुकी है यह मासूम बच्ची

मैच में टॉस से पहले भारत के पूर्व खिलाड़ी सलीम दुर्रानी ने अफगानिस्तान टीम के कप्तान को स्मृति चिन्ह भेंट दिया। इस खास मौके पर भारत के खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ भी मौजूद रहे, जिन्होंने अफगानिस्तान टीम से मुलाकात भी की। पहला मैच खेल रहे टीम के कप्तान स्टानिकजाई ने कहा कि, हमें अपना पहला टेस्ट मैच खेलने पर गर्व है।

दोनों टीम

भारत: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा और उमेश यादव।

अफगानिस्तान: असगर स्टानिकजाई (कप्तान), मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, अफसर जाजई (विकेटकीपर), मोहम्मद नबी, हस्तमुल्लाह शाहीदी, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, यामिन अहमदजाई और वफादार।

loading...