Breaking News
  • बिहारः मुठभेड़ में खगड़िया के पसराहा थाना अध्यक्ष आशीष कुमार सिंह शहीद
  • J-K: पुलवामा में सुरक्षा बलों ने हिजबुल के एक आतंकी को मार गिराया
  • दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 82.66 रुपए प्रति लीटर, डीजल 75.19 रुपए प्रति लीटर
  • J-K:स्थानीय निकाय चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग जारी

विराट कोहली को पीछे छोड़ा U19 के कप्तान पृथ्वी ने बनाया बडा रिकॉर्ड!

नई दिल्ली: भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम ने 3 फरवरी 2018 को न्यूजीलैंड में खेले गए अंडर 19 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हरा कर विश्वकप खिताब पर अपना कब्जा जमाया है। इस खिताबी जीत के बाद टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ ने कहा कि, मैं बता नहीं सकता कि मैं अभी क्या महसूस कर रहा हूं, इस जीत का पूरा श्रेय सहयोगी स्टाफ को जाता है जिन्होंने पिछले दो साल में इतनी मेहनत की।

इस मैच को जीतने वाली टीम में शामिल सभी खिलाड़ियों की चर्चा देश भर में जारी है, लेकिन इनमें से सबसे अधिक चर्चा कप्तान पृथ्वी शॉ की हो रही है, जिन्होंने टीम इंडिया के मैजूदा कप्तान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि फाइनल मैच में पृथ्वी का प्रदर्शन ज्यादा खास नहीं रहा और उन्होंनवे अपना विकेट महज 29 रन के स्कोर पर ही गंवा दिया।

VIDEO में सुनिए- U19 चैंपियन बनने के बाद क्या बोला भारत का युवा कप्तान पृथ्वी शॉ...

यहां आपको बता दें कि फाइनल मैच में 29 रन बनाने वाले पृथ्वी ने जैसे ही अपना 14वां रन पूरा किया एक बड़े रिकॉर्ड पर अपना नाम दर्ज करा दिया। इस 14वें रन के साथ ही पृथ्वी ने भारत की ओर से अंडर 19 विश्वकप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं।

U19: चैंपियन बनने के बाद 'जूनियरों' के सीनियर गुरु द्रविड़ ने कह दी ये बड़ी बात...

पृथ्वी ने इस विश्वकप में 2008 के चैंपियन टीम के कप्तान रहे विराट कोहली और 2012 के कप्तान उन्मुक्त चंद को पीछ छोड़ते हुए साल 2018 के विश्व कप में 6 मैचों में 65.25 के औसत से 261 रन बनाए हैं। जबकि इससे पहले उन्मुक्त चंद इस क्रम में दूसरे नंबर हैं जिन्होंने साल 2012 के विश्वकप के 6 मैचों में 49.20 के औसत से 246 रन बनाए जबकि तीसरे नंबर पर विराट कोहली हैं, जिन्होंने 2008 के वर्ल्ड कप में 47.00 के औसत से 6 मैचों में 235 रन बनाए थे।

पृथ्वी शॉ नहीं- इस खिलाड़ी के दम पर चौथी बार विश्व विजेता बना भारत!

इसके साथ ही पृथ्वी शॉ के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ा है, और वो ये हैं कि पृथ्वी विश्वकप जीतने वाले सबसे युवा कप्तान है, बता दें कि पृथ्वी की उम्र 18 साल और 86 दिन का है। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मिचेल मार्श के नाम था। बता दें कि जब ऑस्ट्रेलिया ने मार्श की कप्तानी में विश्वकप पर अपना कब्जा जमाया था तब उनकी उम्र 18 साल 102 दिन थी, इस लिहाज से पृथ्वी ने मार्श को भी पीछे छोड़ दिया।

loading...