Breaking News
  • अयोध्या मामले में 2 अगस्त से खुली कोर्ट में सुनवाई, 31 जुलाई तक मध्यस्थता की प्रक्रिया
  • महाराष्ट्र में गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस पटरी से उतरी
  • अमरनाथ यात्रा पर आतंकी कर सकते हैं आतंकी हमला : सूत्र
  • कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार का शक्ति परीक्षण, 2 बसों में विधानसभा पहुंचे BJP विधायक

SL को 7 विकेट से हराकर भारत ने दर्ज की 7वीं जीत, बने कई बड़े रिकॉर्ड

लीड्स: इंग्लैंड में जारी विश्व कप में शनिवार को भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर 7वीं जीत दर्ज की है। इस विश्व कप में खेले गए अब तक 9 मैचों में  7 जीत के बाद 15 अंकों के साथ टीम इंडिया पहले पायदान पर है। इस सीजन में टीम इंडिया को एक मैच में हार का सामना करना पड़ा है जबकि एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गई है।

विश्व के आखिरी लीग मैच में भारत के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 264 रन बनाए। जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 43.3 ओवर में भी 3 विकेट के नुकसान पर 265 रन बनाकर शानहाद जीत दर्ज की। भारत की जीत में सबसे बड़ा योगदान सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल और रोहित शर्मा व तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने निभाया।

श्रीलंका से मिले 265 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए  राहुल ने 111 और रोहिश शर्मा 103 शानदार शतकीय पारी खेली। जबकि इससे पहले तेज गेदबाज बुमराह ने 3 विके झटके। टीम इंडिया की इस जीत के साथ ही लीड्स मैदान में रिकर्ड की झड़ी लग गई।

श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाने वाले रोहितशर्मा ने इस वर्ल्ड कप में अपना पांचवा शतक लगाया और इसी के साथ उन्होंने श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा के एक वर्ल्ड कप में सबसे अधिक शतक के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया। संगकारा ने 2007 वर्ल्ड कप में कुल 4 शतक लगाए थे लेकिन अब रोहित ने 12वें वर्ल्ड कप की मात्र 8 पारियों में ही 5 शतक जड़कर नंबर एक खिलाड़ी बन गए हैं।

रोहित 2019 के वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रनों के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। वे अब तक 8 पारियों में 647 रन बना चुके हैं। विश्व कप में रोहित के नाम इस वर्ल्ड कप में अब 600 से अधिक रन हो चुके हैं। एक वर्ल्ड कप में 600 से अधिक रन बनाने वाले वे दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले सिर्फ सचिन ने ही 2003 में 673 रन बनाए थे।

रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप 2019 की अपनी 8वीं पारी में 63वां रन लेते ही बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने इस वर्ल्ड कप में 606 रन बनाए है। रोहित शर्मा के रनों की संख्या इस वर्ल्ड कप में 607 पहुंच गई है। वर्ल्ड कप के किसी एक संस्करण में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच अवार्ड लेने के मामले में रोहित शर्मा ने युवराज सिंह की बराबरी कर ली है। रोहित ने मौजूदा वर्ल्ड कप में चार बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीता है। इससे पहले युवराज सिंह ने 2011 वर्ल्ड कप में यह कमाल किया था।

रोहित ने शतकों के मामले में भी सचिन तेंदुलकर के वर्ल्ड कप इतिहास में बनाए गए सबसे अधिक 6 शतकों की बराबरी कर ली है। सचिन ने जहां वर्ल्ड कप की 44 पारियों में 6 शतक लगाए थे वहीं रोहित ने ये कारनामा मात्र 16 पारियों में कर दिखाया है। इस विश्व कप में रोहित शर्मा सबसे अधिक चौके जड़ने के मामले में भी पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। जिन्होंने 8 पारियों में 67 चौके लगाए है। वन-डे क्रिकेट में रन चेज करते हुए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा 13 शतकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। इस क्र में पहले नंबर पर 25 शतक के साथ विराट कोहली, जबकि दूसरे नंबर पर 17 शतक के साथ क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर हैं।

रोहित शर्मा और केएल राहुल की सलामी जोड़ी ने वर्ल्ड कप में भारत के लिए 189 रन की सबसे बड़ी साझेदारी की। इस सलामी जोड़ी ने अपने ही 180 रन साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ा है। सलामी जोड़ी के तौर पर शतक लगाने वाले रोहित और राहुल की जोड़ी तीसरे नंबर पर है। इससे पहले श्रीलंका के उपुल थरंगा और तिलकरत्ने दिलशान ने यह कमाल 2011 में किया था।

वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली विश्व के इतिहास में 1000 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बने हैं। उनसे पहले ये कारनामा सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के कर दिखाया है।  इसके अलावा विराट ने मैच में 41 गेंदों में 34 रनों की नाबाद पारी के साथ ही विश्व कप में सबसे ज्यादा रनों के मामले में मार्क वॉ, सौरव गांगुली, विवियन रिचर्ड्स को भी पीछे छोड़ आगे निकल गए हैं।

loading...