Breaking News
  • अयोध्या मामले में 2 अगस्त से खुली कोर्ट में सुनवाई, 31 जुलाई तक मध्यस्थता की प्रक्रिया
  • महाराष्ट्र में गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस पटरी से उतरी
  • अमरनाथ यात्रा पर आतंकी कर सकते हैं आतंकी हमला : सूत्र
  • कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार का शक्ति परीक्षण, 2 बसों में विधानसभा पहुंचे BJP विधायक

जबरदस्त रहा चैंपियन बनाम चैंपियन का मुकाबला, टीम वहीं अंदाज नया

लंदन: विश्व कप में रविवार को खेले गए मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 352 रन बनाये, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 50 ओवर में 316 के स्कोर पर ढेर हो गई। दोनों टीमों के बीच हुए इस मुकाबले को फाइनल का रिहर्सल बताया जा रहा है था, जिसके अनुसार भारत के खाते में एक और विश्व कप आता दिख रहा है। अगर वाकई ऐसा होता है तो टीम इंडिया तीन विश्व कप जीतने वाली कुछ चुनिंदा देशों में शामिल होगी।

रविवार को ओवल के मैदान में जो हुआ शायद उम्मीदों से परे रहा। पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई टीम को दो बार की चैंपियन टीम इंडिया ने ऐसे उड़ा दिया, जैसे हर फिक्र को धुएं में उड़ाता चला गया...। क्रिकेट महाकुंभ के आगाजी मुकाबले में दुनिया की तीसरी टीम, साउथ अफ्रीका को चारों खाने चित कर विजयी आगाज करने वाली मैन इन ब्लू की विराट सेना ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी घुंटने टेकने पर मजबूर कर दिया।

हालांकि भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया मैच अफ्रीका की तरह लो-स्कोरिंग मैच नहीं रहा, बल्कि दोनों ओर से हुई रनों की बरसात ने दर्शक दीर्घा को पानी-पानी कर दिया। कुछ प्रशंसक तो रनों की बरसात में इस कदर मशगूल दिखे कि शायद उन्हें पानी पीने तक की फुर्सत नहीं मिली!

ओवल मैदान में खेले गए इस अहम मुकाबले में कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और टीम के लगभग सभी बल्लेबाज कप्तान की कसौटी पर खरे उतरे, जबकि खुद विराट ने भी शानदार संकेत दिए, हालांकि 82 रन बनाकर आउट हुए विराट भले ही शतक से चूंक गए, लेकिन उन्हेंने अपनी मौजूदगी जरूर दर्ज करा दी। अफ्रीका के खिलाफ सस्ते में निपटे विराट से इस बार और आगे भी ऐसी ही बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी।

तो इधर खराब फॉर्म से जूझ रहे शिखर धवन ने विराट की शतक वाली कमी भी दूर कर दी। टीम की पारी की शुरुआत करते हुए रोहित शर्मा और धवन की जोड़ी हालांकि काफी देर तक नहीं चली, लेकिन धवन ने अपने वनडे करियर का 17वां शतक जरूर जड़ दिया। धवन से पहले रोहित शर्मा 57 के स्कोर पर आउट हो चुके थे, लेकिन धवन ने विराट कप्तान के साथ मिलकर क्या खूब पारी संभाली। 109 गेंद में 117 रनों की विस्फोट पारी में धवन ने 16 चौके भी लगाए और टीम की बड़ी जीत में सबसे बड़ा योगदान दिया।

लेकिन अगर धवन का योगदान सबसे बड़ा रहा तो पांड्या के इस हार्दिक स्वागत को क्या नाम दे। दरअसल, इस दौरान रनों की बारिश की कमान शिखर और विराट के हाथों में थी, लेकिन शतक के बाद शिखर शांत पड़ गए और उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा, जिसके बाद विराट ने रनों की बारिश को रफ्तार देने के इरादे से नंबर 6 वाले पांड्या को नंबर चार पर ही बुला लिया, और पांड्या भी राम भक्त हनुमान की राह पर चलते हुए रनों की झमाझम बारिश को तूफानी रफ्तार देने में कोई कसर नहीं छोड़ी। पांड्या ने 27 गेंद में 48 रनों की जबरदस्त पारी खेली, जिसके दम पर टीम इंडिया विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही।

जबकि पारी के अंतिम दौर में धोनी और राहुल ने भी कंगारुओं को जमकर धोया। अपनी पारी के अंतिम दौर में धोनी की 14 गेंद में 27 रन और लोकेश राहुल की 3 गेंद में 11 रनों की पारी ऐसी रही जैसे इन्हीं रनों के बदलौट टीम इंडिया ने पांच बार की चैंपियन टीम कौ रौंद दिया।

हालांकि भारत से मिले 353 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भी अपने बुलंद हैसले का परिचय दिया। लेकिन अंत में हुआ वहीं..., भारत की बादशाहत एक बार फिर कायम रही।

भारत की इस बादशाहत में सिर्फ विराट और शिखर जैसे बल्लेबाजों का ही नहीं बल्कि बुमराह और चहल जैसा चालबाज गेंदबाजों का भी उतना ही बड़ा योगदान रहा। अफ्रीका के खिलाफ टीम की ओर से सबसे अधिक चार विकेट लेने वाले चहल की चालबाजी हालांकि जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की तरह नहीं दिखी, लेकिन फिर भी चहल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी दो विकेट झटके और इस तरह से अब विश्व के दो मैचों में चहल के खाते में कुल छह विकेट आ चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए विश्व कप के दूसरे मैच में टीम इंडिया की ओर से जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने दमदार प्रदर्शन कर कंगारुओं की कमर तोड़ दी। भारत के दोनों तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड की शानदार पिच पर 3-3 जानदार विकेट बनाए।

इस तरह विश्व कप में भारत का विजयी आगाज अपने लय में है।  इसके बाद अब टीम इंडिया विश्व कप के अपने तीसरे मैच मैं 13 जून को न्यूजीलैंड के खिलाफ भी इसी विजय लय को बरकरार रखने उतरेगी।

loading...