Breaking News
  • अयोध्या मामले में 2 अगस्त से खुली कोर्ट में सुनवाई, 31 जुलाई तक मध्यस्थता की प्रक्रिया
  • महाराष्ट्र में गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस पटरी से उतरी
  • अमरनाथ यात्रा पर आतंकी कर सकते हैं आतंकी हमला : सूत्र
  • कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार का शक्ति परीक्षण, 2 बसों में विधानसभा पहुंचे BJP विधायक

अफगानिस्तान के खिलाफ हारते-हारते जीता भारत, जानिए कब क्या हुआ

साउथम्पटन: गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम ने अफगानिस्तान को 11 रन से हराया दिया। शनिवार को द रोज बाउल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले भारत की ओर से सबसे शानदार प्रदर्शन मोहम्मद शमी ने किया। जिसकी बदौलत टीम इंडिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ हारी हुई बाजी जीत गई। यह जीत भारत के लिए विश्व कप में 50वीं जीत रही।

विश्व कप में अपना पांचवा मैच खेल रह भारतीय टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए बेहद ही खराब प्रदर्शन किया।  अफगानी गेंदबाजों के सामने पस्त पड़ी टीम इंडिया 50 ओवर खेलने के बाद भी 8 विकेट खोकर महज 224 हरन ही बना सकी। साल 2010 के बाद भारत के लिए यह पहला ऐसा मौका रहा जब 50 ओवर खेलने के बाद  भी टीम इंडिया 250 से कम स्कोर पर सिमट गई। इस मुकाबले में भारत के लिए सबसे अधिक 67 रनों की पारी कप्तान विराट कोहली ने खेली। जबकि दूसरे हाईएस्ट स्कोरर केदार जाधव ने 52 रन बनाए। इसके अलावा अन्य सभी बल्लेबाजों ने निरासाजनक प्रदर्शन किया।

वहीं भारत से मिले 225 रनों के साधारण लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तानी बल्लेबाजों ने कड़ी टक्कर दी, लेकिन मोहम्मद शमी की धारदार गेंदबाजी के सामने उनकी एक नहीं चली और 11 रनों से मुंह की खानी पड़ी। हालांकि एक समय ऐसा लग रहा था कि भारत के खिलाफ अफगानिस्तान का पलड़ा भारी है, लेकिन शमी की हैट्रिक ने मैच का रूख मोड़ते हुए अफगानों से जीती हुई बाजी छीन ली।  बता दें कि 225 रनों का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान को आखिरी ओवर में 16 रनों की दरकार थी।

इस दौरान नबी ने पहली गेंद पर चौका मार अपना अर्धशतक पूरा किया और भारत के माथे पर शिकन ला दी, लेकिन शमी की अगली गेंज खाली गई और ओवर की तीसरी गेंद पर शमी ने नबी को लोग ऑन पर हार्दिक के हाथों कैच कर मैच भारत के पक्ष में ला दिया। वहीं अगली दो गेंदों पर शमी ने अफताब आलम और मुजीब उर रहमान के विकेट ले कर अफगानिस्तान को 49.5 ओवरों में 213 रनों पर ढेर कर भारत को विश्व कप में चौथी जीत दिलाई।

इस मैच में शमी ने कुल 4 विकेट झटके, जबकि जसप्रीत बुमराह, चहल और पांड्या के खाते में 2-2 विकेट आए। वहीं अफगानिस्तान के लिए  सबसे अधिक 52 रनों की पारी मोहम्मद नबीं ने खेली। रहमत शाह ने 36 रनों की पारी खेली। इसके अलावा अन्य किसी भी बल्लेबाज ने 30 का आकड़ा भी पार नहीं किया। इस जीत के साथ ही अब भारतीय टीम अब तक खेले गए 5 मैचों में 4 जीत दर्ज की है, जबकि एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गई है। जबकि अफगानिस्तानी टीम को सभी 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

loading...