Breaking News
  • कानपुर और कानपुर देहात में ज़हरीली शराब पीने से 9 लोगों की मौत, 18 की हालत गंभीर
  • छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा नक्सली हमले में 6 पुलिसकर्मी शहीद, 1 घायल
  • रूस दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, रूसी राष्ट्रपति के साथ अनौपचारिक बैठक

बड़े फैसले की ओर ICC, मैच से पहले नहीं होगा टॉस!

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में ऐसा भी देखने को मिल सकता है कि क्रिकेट मैच में टॉस की परंपरा खत्म कर दी जाए। क्योंकि ऐसे सवाल आंतराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड यानी ICC के जेहन में हिचकोले खा रहे हैं। हालांकि अभी इस पर अंतिम फैसाल होना बाकी है, लेकिन मामले से जुड़ी बड़ी खबर है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद  की क्रिकेट समिति इस मामले पर चर्चा करने वाली है।

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद  की क्रिकेट समिति की 28 और 29 मई को मुंबई में बैठक होने वाली है, इस दौरान इस मामले पर गहन चर्चा होने की उम्मीद है। ईएसपीएन क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी चर्चा टेस्ट क्रिकेट को लेकर खास तौर पर हो रही है।

IPL11: महिला टी-20 टीम का ऐलान, ये हैं दोनों कप्तान हर टीम में 13 खिलाड़ी

बताया जाता है कि टेस्ट क्रिकेट में सिक्का उछाल कर टॉस करने का फायदा मेजबान यानी घरेलू टीम को मिलाता है, जिसका असर मैचे के परिणाम पर भी होता है। लिहाज टेस्ट क्रिकेट से टॉस की परंपरा को खत्म किया जा सकता है। ऐसे में अगर मैच के दौरा सिक्का उछाल कर टॉस करने की परंपर की बात की जाए तो यह पहली बार साल 1877 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टेस्ट मैच में दिखा था।

विराट की बढ़ी परेशानी, देखिए RCB के खिलाफ हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन!

आपको बता दें कि मैच से पहले सिक्का उछाल कर इस बात का फैसला किया जाता है कि कौन सी टीम पहले बल्लेबाजी करेगी और किसे गेंदबाजी करनी है। सिक्का उछालने की परंपरा के अनुसार मेजबान टीम का कप्तान सिक्का उछालता है और मेहमान टीम का कप्तान हेड या टेल बोलता है, जिसके बाद इस बात का फैसला होता है कि कौन पहले बल्लेबाजी करेगा।

स्टेज पर डांसर की बाहों में फूट-फूट कर रोने लगा यह सुपर स्टार!

हालांकि टॉस जीतने वाली टीम के कप्तान के पास ऐसा अधिकार होता है कि वह हारने वाले कप्तान को बल्लेबाजी का मौका दे सकता है, लेकिन हारने वाले कप्तान के पास ऐसा कोई मौका नहीं होता।

loading...