Breaking News
  • निर्यातकों के लिए बड़ी सौगात, विदेशी मुद्रा में कर्ज़ उठाने की मिलेगी सुविधा
  • भारत और स्लोवेनिया के बीच निवेश, खेल, संस्कृति

विराट ने पाकिस्तानी अंपायार को डराया, ICC ने ठोका जुर्माना

साउथम्पटन: द रोज बाउल स्टेडियम में शनिवार को अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए अपने पांचवें मैच में भी भारतीय टीम ने विजयी लय बरकरार रखते हुए विरोधी टीम को 11 रनों से हरा दिया। दुनिया की नंबर तीन टीम के खिलाफ अफगानिस्तानी टीम फिसड्डी दिख रही थी, लेकिन जीत के लिए भारत को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। वहीं इससे इतर मैच में एक ऐसी घटना भी घटी जिसके लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली जुर्माना भी देना पड़ा।

दरअसल, अफगानिस्तान के खिलाफ हुए मैच में अफगानिस्तान की पारी के 29वें ओवर में कोहली ने एक LBW के लिए अंपायर अलीम डार की ओर जोरदार अपील की थी। कोहली के इस हरकत को आईसीसी की आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन माना गया। आईसीसी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति की अनुसार, कोहली को आईसीसी की आचार संहित के नियम 2.1 के तहत दोषी पाया गया है। जिसके तहत किसी भी अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में खिलाड़ी द्वारा अत्यधिक अपील करने पर जुर्माने का प्रावधान है।

आईसीसी के नियमों के अनुसार, लेवल 1 के तहत दोषी करार दिए जाने के बाद अधिकतम 50 फीसदी मैच फीस काटने के साथ-साथ खिलाड़ी पर एक या दो डिमैरिट अंक जोड़े जाने का भी प्रावधान है। मामले में दोषी करार दिए गए भारतीय कप्तान के खिलाफ मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। साथ ही कोहली के खाते में एक डिमेरिट अंक भी जोड़ा गया। वहीं खबर है कि कोहली ने मैच रेफरी क्रिस बॉड के सामक्ष अपना अपराध कबूल लिया है, लिहाजा अब उनके खिलाफ कोई आधिकारिक सुनवाई नहीं होगी। बता दें कि कोहली सितंबर 2016 की नई आचार संहिता के तहत दूसरी बार दोषी पाए गए हैं। इससे पहले जनवरी 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ प्रिटोरिया में हुए टेस्ट मैच के बाद भी कोहली के खाते में एक डिमेरिट अंक जुड़ा था।

loading...