Breaking News
  • सोनभद्र जाने पर अड़ी प्रियंका गांधी, धरने का दूसरा दिन
  • असम और बिहार में बाढ़ से 150 लोगों की गई जान, 1 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित
  • इलाहाबाद हाइकोर्ट ने पीएम मोदी को जारी किया नोटिस, 21 अगस्त को सुनवाई
  • कर्नाटक पर फैसले के लिए अब सोमवार का इंतजार

विश्व कप में विराट सेना की पहली परीक्षा!

साउथहैम्पटन: आईसीसी विश्व कप के आठवे मुकलबले में भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा, ये मैच साउथहैम्पटन के रोज बाउल मैदान में भारतीय समयानुसार 3 बजे से खेला जाएगा।  आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में भारत दूसरे स्थान पर  काबिज है तो वहीं अफ्रीका को तीसरा स्थान प्राप्त है। भारत और अफ्रीका दोनों के ही लिहाज से ये मैच बहुत महत्वपूर्ण है। भारत जहां विश्व कप की शुरुआतत जीत के साथ करना चाहेगा तो वहीं अफ्रीका दो मैचों में हार देख चुकी अफ्रीकी टीम अब भी पहली जीत के लिए तरश कर रही है।

आपको बता दे की दक्षिण अफ्रीका विश्व कप में कभी भी लगातार दो से ज्यादा मैच नहीं हारा है,लेकिन यहां पर उसका मुकाबला विश्व कप की प्रबल दावेदारों में से एक भारतीय टीम से है। तो अफ्रीका की जीत की राह काफी कठिन होगी। मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका के लिए बुरी खबर ये है कि है कि उनके सबसे अनुभवी और सफल गेंदबाज जिनके पास विश्व कप में खेलने का अनुभव है। वहीं डेल स्टेन चोट के चलते अब इस विश्व कप कप से बाहर हो गए है और उनके मुख्य तेज़ गेंदबाज़ लुंगी नगिड़ी  भी इस मैच में नहीं खेलेंगे।

इस मैच में साउथ अफ्रीका को बिना उसके मुख्य गेंदबाज़ों के ही मैदान में उतरना है। ऐसे में इस मैच में क्रिस मोरिस के पास अपनी कला दिखने का महत्वपूर्ण मौका है। अगर हम भारत की बल्लेबाज़ी क्रम की बात करे जो की विश्व का सबसे मजबूत बल्लेबाज़ी क्रम है, तो  करो  या मरो के इस मुकाबले  में साउथ अफ्रीका के लिए काफी मुश्किलें है ,अफ्रीका की सारी उम्मीद अब कसिगो रबादा पर ही टिकी है,अफ्रीका के लिए कुछ सुकून भरी राहत ये है की हाशिम अमला इस मैच के लिए फिट घोषित कर दिए गए है। 

औपचारिक रूप से से ये विश्व कप 30  मई को ही शुरू हो गया था परन्तु भारत के लिए इस विश्व कप की शुरआत आज ही से है,इस मैच पर सबकी निगाहे भारतीय ओपनिंग जोड़ी पर रहेगी जो की अभी तक कुछ विशेष नहीं कर पायी।रोहित शर्मा और शिखर धवन दोनों ही अभ्यास मैच में विफल रहे है ,कयास लगाए जा रहे है रोज बाउल की इस पिच पर ये दोनों कमाल दिखा सकते है  है। भारत इस मैच में हर दृष्टि से मजबूत नज़र आ रहा है ,भारत की तरफ से चली आ रही नंबर 4 पर खेलने की गुत्थी भी के एल राहुल के अभ्यास मैच में शतक मारते ही सुलझ गयी।

वहीं लोअर मिडिल क्रम में धोनी और पंड्या की फॉर्म भी शानदार है ,धोनी का अभ्यास मैच में शानदार शतक और हार्दिक का आईपीएल में शानदार प्रदर्शन रहा है। गेंदबाज़ी में बुमराह ,भुवी,शमी और कुलदीप और चहल की जोड़ी कमाल लग रही है। दोनों ही टीमों के रिकॉर्ड की बात करे तो विश्व कप कप में दोनों का सामना 4 बार हो चुका है जिसमे से 3 बार साउथ अफ्रीका और भारत ने 1 मैच में जीत दर्ज़ की है। भारत ने 2015 के विश्व कप में अफ्रीका को 130 रनों के बड़े अंतर से हराया था।

 भारत ने पिछले साल अफ्रीका को उसी की सरजमीं पर 5 -1 से पटकनी दी थी। 2012  के बाद आईसीसी प्रायोजित  सीरीज  में  दोनों ही टीम 5  बार भिड़ चुकी है और पांचो बार भारत ने अफ्रीका को धूल चटाई है। अगर मौसम की बात करे तो साउथहैम्पटन में आज बदल छाए रहेंगे, जिससे फ़ास्ट बॉलर्स को स्विंग में मदद मिल सकती है। अगर ऐसा होता है तो दोनों ही टीम एक-एक पेसर अतिरिक्त खिला सकती है।  साउथहैम्पटन में भारत ने 3 मैच खेले है जिसमे से 1 में जीत तथा 2 मैचों में हार का सामना किया है।  भारत आज यहां अफ्रीका  के खिलाफ जीत दर्ज़ कर के साउथहैम्पटन के रिकॉर्ड  को बराबर करना चाहेगा। रिकार्ड्स में भले ही अफ्रीका मजबूत हो परन्तु यहाँ पर नीली जर्सी सबकी फेवरेट है।

दोनों संभावित टीमें

भारत:  रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), केएल. राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेट कीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डिकॉक (विकेट कीपर), एडन मार्करम, फॉफ डुप्लेसि (कप्तान), डेविड मिलर, डुसेन, डुमिनी, क्रिस मॉरिस, एंडी फेलुखुवायो, रबाडा, इमरान ताहिर और तबरेज शम्सी/हाशिम अमला ।

loading...