Breaking News
  • जम्‍मू-कश्‍मीर: कुपवाड़ा के तंगधार में आतंकियों से मुठभेड़ में एक जवान शहीद
  • प्लास्टिक से बने तिरंगे का इस्तेमाल न करें- गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी
  • हम विकास की सोचते हैं चुनाव की नहीं: पीएम मोदी

फीफा विश्व कप 2018 की हर खास बात, आज से हो रहा है आगाज

मॉस्को: दुनिया भर में फुटबाल का सबसे बड़ा आयोजन फीफा विश्व कप का आयोजन इस साल रूस में हो रहा। इस साल 2018 में फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण का आजाग गुरुवार से यहां के लुज्निकी स्टेडियम में हो रहा है। रूस को पहली बार फीफा विश्व कप की मेजबानी करने का मौका मिला है, जिसमें रूस की टीम मेजबान होने के नाते ही विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर सकी है। रूस के साथ इस प्रतियोगिता में कुल 32 टीमें शामिल है।

फीफा विश्व कप 2018 के तहत गुरुवार पर पहला मुकाबला मेजबान रूस और सऊदी अरब की टीम के बीत होगा। आपको बता दें कि इस विश्व कप में कई दिग्गज खिलाड़ियों की साख दांव पर लगी है। जिसमें मुख्य तौर पर फुटबाल के तीन महान खिलाड़ी लियोनेल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार जूनियर है। खबरों के अनुसर इन तीनों खिलाड़ियों के यह आखिरी विश्व कप भी हो सकता है।

बेंगलुरू में भारत-अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक मैच शुरू, टीम इंडिया से बाहर हुआ यह दिग्गज खिलाड़ी

बता दें कि मेसी अर्जेटीना के कप्तान हैं और तीन बार विश्व कप में शामिल हो चुके हैं, लेकिन खिताब जीत एक भी बार भी नहीं मिली है। पिछले साल ब्राजील में खेले गए विश्व कप के फाइनल में जर्मनी ने अर्जेटीना को हरा कर खिताब पर अपना कब्जा जमाया था। मेसी की तरह रोनाल्डो के हाल भी है, जो अपनी टीम पुर्तगाल के नाम खिताब करने के इरादे से मैदाप पर उतरेंगे, जबकि ब्राजील की नजरें नेमार पर हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार फीफा विश्व कप 2018 के तहत रूस के 11 शहरों के 12 स्टेडियम में मैच खेले जाएंगे। बता दें कि जिस स्टेडियम में पहला मैच खेला जाएगा, उसी स्टेडियम में फाइनल मैच का आयोजन भी होगा। वहीं कुछ स्टेडियम को खासतौर पर विश्व कप के लिए तैयार किया गया है।

जवानों की शहादत के बीच भारत-पाकिस्तान ने किया एक और बड़ा समौता, फिर पीठ में खंजर घोपेगा PAK

फीफा विश्व कप में शामिल होने वाली 32 टीमों को आठ ग्रुप में बांटा गया है। इन आठ ग्रुप की शीर्ष दो टीम अंतिम-16 में जगह बनाएंगी। अंतिम-16 दौर नॉकआउट दौर होगा। इसके बाद क्वार्टर फाइनल दौर की शुरुआत होगी और क्वार्टर फाइनल छह जुलाई से शुरू होंगे जो सात जुलाई तक चलेंगे।

इसके अलावा 10 और 11 जुलाई को सेमीफाइनल मैच का आयोजन होगा, जबकि फा 14 जुलाई को फाइनल मैच का आयोजन होगा। ऐसे में अगर इस बार खिताब के कुछ दावेदार टीमों की बात करें तो इनमें मौजूदा विजेता जर्मनी के साथ स्पेन, ब्राजील,  फ्रांस, अर्जेटीना के नाम शामिल हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि विश्व फुटबाल की दुनिया में एक बड़ी टीम इटली इस बार विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही है।

आखिर कब तक: जम्मू कश्मीर में दो दिन में पांच जवान शहीद

आपको बता दें कि विश्व कप के पहले मैच से कुछ देर पहले उद्घाटन समारोह का आगाज होगा। समारोह की शुरुआत अभिनेता-रैपर विल स्मिथ और गायक निकी जैम फीफा विश्व कप-2018 के आधिकारिक गाने 'लिव इट अप' के साथ करेंगे। जबकि समारोह में विश्व के कई दिग्गज कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। जिसमें मुख्य तौर पर  रॉबी विलियम, आइदा गारिफुलिना के नाम शामिल हैं।

loading...