Breaking News
  • संसद के मॉनसून सत्र से पहले लोकसभाध्यक्ष ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
  • गुजरात में बारिश से अबतक 28 की मौत, यूपी-एमपी में अलर्ट
  • मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी टीडीपी, विपक्षी दलों से मांगा समर्थन
  • भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरा और निर्णायक वनडे मैच

क्रिकेट की दुनिया मे, धोनी को झेलने पड़े थे इतने सारे संघर्ष, बुलाया जाता था 'बिहारी’!

नई दिल्ली: टीम इंडिया के शानदार बल्लेबाज और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आज 7 जुलाई को जन्मदिन है। इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक माने जाने वाले धोनी आज 37 साल के हो गए। अपने क्रिकेट करियर मे शानदार बल्लेबाजी और कप्तानी से उन्होंने बड़े से लेकर बच्चों तक का दिल जीत लिया है।

धोनी दुनिया में एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने साल 2012 के दिसंबर में पाकिस्तान के खिलाफ वन-डे में सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जमाए थे। 1981 को रांची में जन्मे एमएस धोनी टीम इंडिया के अब तक के सबसे सफल कप्तानों में शुमार हैं। बतौर कप्तान शायद ही कोई ऐसा रिकॉर्ड बचा हो जो इस महान खिलाड़ी के खाते में न आया हों।

कैलाश खेर के जीवन को जान, थका हुआ इन्सान भी शुरु कर देगा काम

धोनी एक बेहद सफल क्रिकेटर और युवाओं के आदर्श भी हैं। सभी लड़कियों के साथ लड़के भी धोनी को बहुत प्यार करते हैं। धोनी का संघर्ष उनकी खेल में साफ रुप से दिखता है। बता दें कि, आज धोनी ने जितनी शोहरत और इज्जत हासिल की है, इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है। बताया जाता है जब धोनी का सलेक्शन टीम इंडिया में हुआ तो शुरुआती दिनों मे उनको ड्रेसिंग रूम में 'बिहारी' कहकर बुलाया जाता था।

धोनी को इस नाम से पुकारने वाले कोई और नहीं बल्कि युवराज सिंह थे। युवी ही 'बिहारी' कहकर धोनी को खूब चिढ़ाते थे। लेकिन यह कैप्टन कूल की महानता और उदारता ही रही कि उन्होंने इसे हमेशा मजाक में लेते हुए नजरअंदाज करना ठीक समझा। धोनी ने एक इवेंट में  युवी का यह राज खोला था।

गर्मी के मौसम में, ये फुटवियर आपको दे सकते हैं सबसे ज्यादा आराम

धोनी पहले ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी के तीन सबसे बड़े ईवेंट जीते हैं। इनमें विश्व कप (2011), टी-20 विश्व कप (2007) और चैंपियंस ट्रॉफी (2013) शामिल हैं। इसके साथ ही एमएस धोनी वन-डे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। उन्होंने अब तक कुल 217 छक्के जड़े हैं। धोनी की एक खास बात जो सबको बहुत पसन्द आती है वो ये कि, धानी हमेशा कुल और रिलेक्स हो कर खेलते हैं। वो कभी जल्दबाजी मे कोई निणर्य नही करते हैं।

2016 में आई धोनी के जीवन पर फिल्म एमएस धोनी के जरिए लोगों ने धोनी को बहुत करीब से जाना। इस फिल्म के जरिए ही पता चला कि उनकी एक खास दोस्त भी थी जिनका नाम प्रिंयका था। इसके बाद धोनी के जीवन में साक्षी आई और उन्होंने उनसे शादी कर ली। बता दें कि, धोनी ने वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ जिस बल्ले से विजयी शॉट खेला था, वह बल्ला 72 लाख रुपए में बिका था।

कपिल की हालत हो गई है बहुत ज्यादा बुरी, फोटो देखकर फैंस हो गए दुखी!

REPORT BY: ANKITA SINGH  

loading...