Breaking News
  • अयोध्या मामले में 2 अगस्त से खुली कोर्ट में सुनवाई, 31 जुलाई तक मध्यस्थता की प्रक्रिया
  • महाराष्ट्र में गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस पटरी से उतरी
  • अमरनाथ यात्रा पर आतंकी कर सकते हैं आतंकी हमला : सूत्र
  • कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार का शक्ति परीक्षण, 2 बसों में विधानसभा पहुंचे BJP विधायक

विश्व कप में कंगारू और कैरेबियाई चीतों की लड़ाई, कौन मारेगा बाजी....

नॉटिघम: आईसीसी विश्वकप के दसवें मुकाबले में मौजूदा विश्व चैंपियन का मुकाबला कैरेबियाई चीतों से है। विश्वकप में गुरुवार को पांच बार की विश्व चैंपियन  ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला दो बार की चैंपियन  वेस्ट इंडीज से होगा ,ये मुकाबला ट्रेंट ब्रिज में खेला जायेगा, जो की भारतीय समयानुसार 3 बजे शुरू होगा। दोनों ही टीमों ने अपने पहले मैच में शानदार जीत दर्ज़ की थी, एक तरफ वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को एकतरफा मुकाबले में मात दी थी तो वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए अफगानिस्तान को धूल चटाई।

 नॉटिघम में होने वाले इस मुकाबले में दोनों ही टीमें अपना दमखम दिखाने उतरेंगी ,दोनों ही टीमों के पास विश्स्तरीय बल्लेबाज़ है ,वेस्टइंडीज ने अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार गेंदबाज़ी की थी ,वेस्ट  इंडीज की तरफ से ओशाने थॉमस ने सटीक गेंदबाज़ी करते हुए पाकिस्तान के होंसले पस्त कर  दिए था। थॉमस ने 5.4 ओवर में मात्र  27  रन देकर 4 विकेट लिए थे तो वहीं कप्तान जैसन होल्डर  और आंद्रे रसेल ने उनका बखूबी साथ निभाया।

 वेस्टइंडीज की टीम भी एक अप्रत्याशित टीम है,ये एक ऐसे टीम है जो किसी भी मैच में अधिकतम स्कोर बना सकती है तो वही किसी भी टीम को  निम्नतम स्कोर में आउट भी कर सकती है। न्यूज़ीलेंड के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में जहा 421 रन का पहाड़ सरीखा स्कोर बनाया था, वहीं पाकिस्तान को 105 रन पर आल ऑउट कर दिया था। वेस्ट इंडीज की तरफ से क्रिस गेल,हेटमेयर ,रुसेल ,शाई होप शानदार फॉर्म में है। क्रिस गेल ने पकिस्तान के खिलाफ शानदार अर्धशतक बनाया था तो वहीं शाई होप ने पहले अभ्यास मैच में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ शतक लगा के विरोधी टीमों को अपनी फॉर्म से परिचित करा दिया था।

 हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम की बल्लेबाज़ी पाकिस्तान से काफी मजबूत है। एक साल का प्रतिबन्ध झेल के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज  डेविड वार्नर और मध्य क्रम के बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ शानदार फॉर्म में है ,स्टीवे ने अभ्यास में में शानदार शतक लगाया था तो वहीं वार्नर ने अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 89 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी, तो वहीं मैक्सवेल और स्टोइनिस भी  निचले क्रम में तेज़ी से रन बटोरने के लिए जाने जाते है ,ऑस्ट्रेलिया के पास मिचेल स्टार्क की अगुवाई में शानदार बॉलिंग अटैक है ,पैट कम्मिंस ,स्टोइनिस ने भी अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार गेंदबाज़ी की थी ,तो वही एडम  ज़ाम्पा जैसे विश्वस्तरीय स्पिनर भी ऑस्ट्रेलिया में मौजूद है जो की ऑस्ट्रेलिया  के बॉलिंग  को एक ताकत प्रदान करते है।

विश्व कप में अब तक दोनों ही टीमों के बीच 9  मुकाबले हुए हैं जिसमे से 5 मैचों में वेस्टइंडीज तो वहीं ऑस्ट्रेलिया 4 मैचों में विजयी होने में कामयाब रहा है। मौसम की  बात करें तो नॉटिघम में तापमान 17 डिग्री से 22  डिग्री तक रह सकता है। आईसीसी की जारी रिपोर्ट के मुताबिक मैच में बारिश के आसार भी बन रहे हैं। जहां तक पिच का सवाल है तो नॉटिघम की पिच बल्लेबाज़ों के लिए स्वर्ग है ,यहां पे कोई भी टीम धैर्य और संयम के साथ खेल के बड़े से बड़ा स्कोर खड़ा कर सकती है। ऐसे में अब ये देखना दिलचस्प होगा की मैदान में कंगारू और कैरेबियाई चीतों की इस लड़ाई में कौन बाज़ी मरता है।

दो संभावित टीमें

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वॉर्नर, एरोन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स केरी (विकेट कीपर), नाथन कुल्टर नाइल, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और एडम जैम्पा। 

वेस्टइंडीज : क्रिस गेल, एविन लुईस, शाई होप, शिमरॉन हेटमायर, निकोलस पूरन, आंद्रे रसेल, जेसन होल्डर (कप्तान), कार्लोस ब्रेथवेट, एश्ले नर्स, शेल्टन कोर्टेल और ओश्ने थॉमस।

loading...