Breaking News
  • सोनभद्र जमीन मामले में अब तक 26 आरोपी गिरफ्तार, प्रियंका करेंगी मुलाकात
  • वेस्टइंडीज दौरे के लिए रविवार को 11:30 बजे होगा टीम इंडिया का चयन
  • बिहार : बाढ़ से अब तक 83 लोगों की मौत
  • कर्नाटक में आज दोपहर डेढ़ बजे तक सरकार को साबित करना होगा बहुमत

कर्नाटक में गिरने वाली है कांग्रेस-जेडीएस की सरकार, बीजेपी के लिए रास्ता साफ!

नई दिल्ली: कर्नाटक में हुए हालिया विधानसभा चुनाव के बाद राजनीतिक परिस्थितियों के कारण राज्य की सत्ता पर काबिज हुई कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन वाली सरकार एक बार फिर से खतरे में दिख रही है। सत्ताधारी दल के कुछ प्रमुख नेताओं का आरोप है कि बीजेपी उनके विधायकों तोड़ने के लिए प्रलोभन दे रही है।

वहीं बीजेपी ने अपने उपर लगे आरोपों को खारिज करते हुए साफ कहा कि विधायकों को तोड़ने का आरोप गलत है, क्योंकि कई विधायक खुद ही सरकार से नाराज चल रहे हैं। हालांकि मामला चाहे जो भी हो लेकिन इन खबरों ने एक बार फिर से कर्नाटक की राजनीति में नई हल चल पैदा कर दी है।

इससे पहले आपको बता दें कि कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनाव में किसी बीजेपी, कांग्रेस या जेडीएस, किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत नहीं मिली थी। लेकिन चुनाव में सीटों के आधार पर सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते बीजेपी ने राज्य में सरकार का गठन किया और वरिष्ठ नेता और प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले ली थी।

इस दौरान भी बीजेपी पर आरोप लगे कि वे कांग्रेस पार्टी के विधायकों को खरीदने का प्रयास किया, लेकिन ने असफल रहे हैं और बहुमत का आकड़ा नहीं जुटा पाए, जिसके कारण विधानसभा में बहुमत पेश करने से पहले ही येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद राज्य में दूसरे नंबर की पार्टी कांग्रेस ने तीसरे नंबर की पार्टी जेडीएस के साथ मिलकर सरकार का गठन किया।

जिसके बाद अब एक बार फिर से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि , राज्य में विधायकों की खरीद फरोख्त जारी है। उन्होंने कहा कि, हमारे तीन विधायक बीजेपी के कुछ विधायकों और नेताओं के साथ मुंबई के एक होटल में हैं, वहां क्या कुछ हुआ है उन्हें कितनी रकम की पेशकश की गई है, उससे हम अवगत हैं।

जबकि मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि, सभी विधायक हमारे संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि मुंबई जाने से पहलने उन्होंने मुझे बताया था। हमारी सरकार पर कोई खतरा नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि, मुझे पता है कि बीजेपी के कौन लोग विधायकों की खरीद-फरोख्त करने की कोशिश कर रहे हैं।

इस तरह से कांग्रेस और जेडीएस खुद में ही मतभेद का शिकार होते दिख रही है। वहीं सूत्रों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी के 10 विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं। अगर वाकई ऐसा होता है कर्नाटक में बीजेपी के लिए सरकार बनानी उतनी मुश्किल नहीं है।

आपको बता दें कि कर्नाटक में विधानसभा की कुल 224 सीटें हैं और बहुमत के लिए 113 सीटों की जरूरत है। ऐसे में 104 सीटों के साथ बीजेपी पहले नंबर की पार्टी है और अगर कांग्रेस या जेडीएस के 10 विघायक बीजेपी में आते हैं या कांग्रेस-जेडीएस की सरकार गिर सकती है, और बीजेपी के लिए सरकार बनने का रास्ता साफ हो सकता है।

loading...