Breaking News
  • सोनभद्र जमीन मामले में अब तक 26 आरोपी गिरफ्तार, प्रियंका करेंगी मुलाकात
  • वेस्टइंडीज दौरे के लिए रविवार को 11:30 बजे होगा टीम इंडिया का चयन
  • बिहार : बाढ़ से अब तक 83 लोगों की मौत
  • कर्नाटक में आज दोपहर डेढ़ बजे तक सरकार को साबित करना होगा बहुमत

गर्भ से बचने के लिए सिर्फ महिलाएं ही नहीं अब पुरुषों को भी खाना पर सकता हैं गर्भनिरोधक गोली!

नई दिल्ली : आप सभी ये जानते है कि आमतौर पर अनचाहे गर्भ से बचने के लिए महिलाएं ही गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं। जिससे वे अपने रिलेशनशिप के दौरान गर्भ का धारण न कर सकें, जब तक उनकी इच्छा न हो। लेकिन अब ये गर्भनिरोधक गोलियां पुरुषों को भी खानी पर सकती हैं। ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च में ऐसी खोज की गई है। जानिए, क्या कहती है रिसर्च।

VIDEO : डांस करते-करते अचानक धड़ाम से गिरीं जैकलीन, कर रहीं थी ऐसी हरकत...

क्या कहती है रिसर्च-

रिसर्च के मुताबिक, बाजार में महिलाओं के लिए मौजूद गर्भनिरोधक गोली अब पुरुषों के लिए भी गोली जल्द उपलब्ध होगी। शोधकर्ताओं ने ऐसे यौगिक की खोज की है जो शुक्राणु की गतिशीलता पर नियंत्रण रख सकता है।

क्या है ये यौगिक -

ये ईपी055 नामक यौगिक है जो शुक्राणु की गतिशीलता को शिथिल कर देता है और इससे हार्मोन पर भी कोई असर नहीं होता है। यह यौगिक निषेचन की क्षमता को कम कर सकता है। इस यौगिक का इस्तेमाल करके पुरुषों के लिए भी अब निरोध की गोली बनाई जा सकती है जो आबादी नियंत्रण के लिए कारगर उपाय साबित हो सकती है।

65 साल के बूढ़े ने की 18 साल की लड़की के साथ गंदी हरकत, बस में किया ये काम

पुरुषों के लिए हैं ये कंट्रासेप्शन-

वर्तमान में पुरुषों के लिए कंडोम और नसबंदी के उपाय उपलब्ध हैं। जर्नल पीएलओएस वन में प्रकाशित इस शोध में दावा किया गया है कि इस यौगिक से 'पुरुष-गोली' बनाई जा सकती है जो जन्म दर को नियंत्रित करने में कारगर साबित होगी और इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होगा।

किस पर की गई रिसर्च-

फिलहाल परीक्षण के तौर पर इसका उपयोग नर बंदरों पर किया गया, जिसमें कोई दुष्प्रभाव नहीं पाया गया। अब जल्द ही शोधकर्ता इसे पुरूषों पर भी आजमाते नज़र आएंगे।

एक और निर्भया कांड : पांच साल की मासूम बच्ची को बनाया अपनी हवस का शिकार और फिर प्राइवेट पार्ट के साथ की ऐसी घिनौनी हरकत

 

loading...