Breaking News
  • आज शाम 6 बजे तक खत्म हो सकता है कर्नाटक का नाटक, कुमारस्वामी करेंगे फ्लोर टेस्ट
  • बिहार के दरभंगा में अभी भी बाढ़ से राहत नहीं, लोगों ने सड़क पर ठिकाना
  • आज होगा ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का चयन
  • बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बाद, पीएम मोदी कर सकते हैं सांसदों को संबोधित

कैसे बनाएं पापा बेटी के रिश्ते को स्पेशल, पढ़े यहां

लड़कियों को खुद को अपने पापा की प्रिंसिस या परी कहते जरूर सुना होगा। ये है भी सही, क्योंकि एक शोध में साबित हो चुका है कि अक्सर लड़कियां इमोशनली अपनी मां से ज्यादा अपने पापा के करीब होती हैं।

कई बार कुछ गलतफहमियों की वजह से पापा-बेटी के खूबसूरत रिश्ते में दरार आने लगती है। रिश्ते ऐसे मुकाम पर न पहुंचे इसलिए कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप अपने रिश्ते की दूरियों को कम कर सकते हैं।  

पापा-बेटी के रिश्ते को मजबूत करने के टिप्स

1धीरज रखें - पापा-बेटी के रिश्ते में कभी-कभी ये समस्या आती है कि पापा अपनी बेटी की बातों और परेशानियों को पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं। ऐसे में कई बार बातचीत बहस में बदल जाती है। जो अंत में रिश्ते में एक मनमुटाव ले आती है। इसलिए ऐसे में दोनों को ही धीरज रखते हुए एक-दूसरे की बात को समझना चाहिए।

2. क्वालिटी टाईम बिताएं - रिश्ते में आई दरार को अगर पापा-बेटी दोनों ही मिटाना चाहते हैं, तो सबसे पहले एक साथ समय बिताना शुरू करें।

3. प्राईवेसी की रिस्पेक्ट करें -  सबका अपना एक व्यकित्व होता है। ऐसे में हर किसी को अपना प्राईवेट स्पेस चाहिए होता है। लेकिन एक उम्र के बाद अक्सर पेरेंट्स खासकर पापा को अपनी बेटी की पर्सनल लाइफ के बारें में होने वाली घटनाओं को जानने की इच्छा रहती है। जो कभी-कभी रिश्ते में दूरियों की वजह बन जाती है।

4. बेटी को अपनी प्रॉब्लम खुद सॉल्व करने दें - आमतौर पर बच्चे को परेशानी मे देख कर हर पेरेंट्स उसे सॉल्व करने लगते हैं, लेकिन जब बात बेटी की परेशानी की हो तो सबसे ज्यादा पापा परेशान हो जाते हैं। ऐसे में पापा को चाहिए कि पहले बेटी को प्रॉब्लम खुद सॉल्व करने दें और जरूरत पड़ने पर ही मदद करें।

5. कमियां निकालना बंद करें - अगर आप अपनी बेटी से रिश्ते सुधारना चाहते हैं तो सबसे पहले उसमें कमियां निकालना बंद करें। क्योंकि सभी का जिंदगी को जीने और देखने का नजरिया अलग होता है। जो बातें आप बता रहे हों जरूरी नहीं हैं कि वो बातें आज के समय में भी हों।  

loading...