Breaking News
  • जम्मू-कश्मीरः शोपियां में अगवा 3 पुलिसकर्मियों के शव मिले, आतंकियों ने पुलिसवाले के भाई को छोड़ा
  • एशिया कप 2018: आज भारत का सामना बांग्लादेश से
  • न्यूयॉर्क: भारत-पाकिस्तान के विदेश मंत्री की मुलाकात, अमेरिका ने बताया शानदार

जलियांवाला बाग़ पहुंचे राजनाथ सिंह, उधम सिंह की प्रतिमा का किया अनावरण

अमृतसर: देश के केन्द्रीय गृहराज्य मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को पंजाब के अमृतसर पहुंचे। केन्द्रीय मंत्री ने गोल्डन टेम्पल जाकर दर्शन किये। इसके साथ ही जलियांवाला बाग़ पहुंचकर राजनाथ सिंह ने शहीद उधम सिंह की प्रतिमा का अनावरण भी किया।

बतादें कि मंगलवार को देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह अमृतसर के ऐतिहासिक जलियांवाला बाग पहुंचे। जहाँ एक तय कार्यक्रम के तहत केन्द्रीय गृह मंत्री ने शहीद ऊधम सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया। प्रतिमा का अनावरण से पहले गृह मंत्री अमृतसर के गोल्डन मंदिर जाकर मत्थ टेका। वहीँ SGPC के प्रधान गोबिन्द सिंह लोंगोवाल की ओर से राजनाथ सिंह को सम्मानित किया गया। पंजाब के जलियांवाला बाग पहुँचने के बाद उन्होंने शहीद ऊधम सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया।

तो बीजेपी ने भी मान लिया कि ‘रम में राम और देशी में हनुमान’ बसे हैं!

जलियांवाला बाग़ भारतीय इतिहास का अंग्रेजों द्वारा किया गया सबसे बड़ा नरसंहार था। साल 1919 के 13 अप्रैल हुए जलियांवाला हत्याकांड को 100 साल पूरे होने वाले हैं। वहीँ बताया जा रहा है कि दुनिया भर में शहीद ऊधम सिंह की जितनी भी प्रतिमाएं लगी हैं, सभी प्रतिमाओं में उनके हाथों में पिस्तौल दिखाई गई है, लेकिन यही एक मात्र प्रतिमा है जिसमें उन्हें बाग की माटी हाथ में लेकर सौगंध खाते दिखाया गया है।

कांग्रेस के ‘आंख फोडू’ विधायक: विधानपरिषद् स्पीकर पर फेंककर मारा माइक, हुआ यह हाल

शहीद उधम सिंह ने सर माइकल ओ डायर द्वारा 1919 में निहत्ते भारतीय लोगों पर गोलीबारी करवाकर मारे गये हजारों लोगों की मौत का बदला लेने के लिए बाग़ की मिट्टी की कसम खायी थी। जिसके बाद उन्होंने 13 अप्रैल 1940 में लंदन में माइकल ओ डायर को मार गिराया था। इसके साथ ही राजनाथ सिंह ने सुकमा में हुए भीषण नक्सल हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। इस नक्सल हमले में 9 जवान शहीद हो गये हैं। वहीँ 25 जवान घायल हुए हैं।   

यह भी देखें-

 

loading...