Breaking News
  • मंदी से निपटने के लिए सरकार ने किए बड़े ऐलान, ऑटो सेक्टर को होगा उत्थान
  • तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में यूएई की राजधानी आबू धाबी पहुंचे मोदी
  • देश भर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं
  • 1st Test Day-2: भारत की पहली पारी 297 रनों पर सिमटी, रवींद्र जडेजा ने बनाए 58 रन

बारिश का ऐसा जुगाड़, पूरी खबर पढ़कर दंग रह जाएंगे !

नोएडा: भीषण गर्मी और सूखे के कहर से हर कोई परेशान है। एक तरफ सूर्य देव का तेज इतना बढ़ गया है कि लोग ही नहीं धरती भी सहने कर पाने में असफल लग रही है। वहीं अब किसानों ने अपनी जमीन को सूर्य के तेज से बचाने का ऐसा अनोखा तरीका ढूंढ निकाला है जो चर्चा का विषय बना है।

ये तस्वीरें उत्तर प्रदेश के सीतापुर की हैं, जहां किसान तपती धूप और पानी की कमी से इस कदर परेशान हो चुके है कि उन्होंने प्रशासन छोड़ भगवान से ही मदद की गुहार लगाई है। यहां किसानों ने पानी की कमी से बंजर पड़ी जमीन को फिर से हरी-भरी बनाने के लिए मेढकों की ही शादी करा डाली। जी हां अब आप सोच रहे होंगे की इस शादी का किसानों की खेती से क्या लेना-देना।

तो आपको बता दें कि किसानों का विश्वास है इस अनोखे तरीके से खुश होकर इंद्रदेव बारिश कराते हैं। जिससे उनके खेत फिर से हरे-भरे हो जाएगें। यहां किसानों ने मेढकों की शादी बड़े ही धूम धाम और बैंड बाजे के साथ कराई। साथ ही कई गांव के लोग इस पवित्र बंधन के साक्षी भी बने। बता दें कि भीषण गर्मी और सूखे के कहर ने पूरे देश में हाहाकार मचाया हुआ है।

इससे लोगों का जीवन तो अस्त-व्यस्त हो गया है साथ ही पशु-पक्षी एक एक बूंद पानी के लिए दर-दर भटकने को मजबूर हैं। हालांकि किसानों का इंद्र देव को मनाने का ये कोई पहला मामला नहीं हैं, बल्कि इससे पहले भी ग्रामिणों ने इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए खेत में ही पूजा अर्चना की थी।

loading...