Breaking News
  • राजकीय सम्मान के साथ मनोहर पर्रिकर का अंतिम संस्कार
  • प्रयागराज से वाराणसी तक बोट यात्रा कर रही हैं प्रियंका गांधी
  • बोट यात्रा से पहले प्रियंका ने किया गंगा पूजन, देश का उत्थान और शांति मांगी
  • होली के पावन पर्व पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने सभी देशवासियों को दी शुभकामनाएं
  • भारत पर कोई और आतंकी हमला हुआ तो फिर इस्लामाबाद के लिए हो जाएगी ‘बहुत मुश्किल’
  • भाजपा के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र इस बार नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव
  • जम्मू के सोपोर इलाके में सुरक्षाकर्मियों और आंतकियों के बीच मुठभेड़

अनोखा रिवाज! यहां दूसरे की पत्नी को भगाकर कर सकते है लव मैरिज

इस विशाल दुनिया में कई सारे देश हैं जहां कई तरह की परंपराएं काफी पहले से चली रही है। हैरानी की बात तो यह हैं कि आज दुनिया विकास के मामले में काफी आगे निकल चुकी है, लेकिन इसके बाद कई जगहों पर ऐसी अनोखी परंपराएं चलन में हैं, जिसे जानकर न जानने वाले लोग काफी हद तक हैरान रह जाते हैं।

ऐसे में आज आपको शादी से जुड़ी एक ऐसी ही परंपरा के बारे में बता रहे हैं, जिससे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। इससे पहले आपको बता दें कि आम तौर पर लोग एक ही महिला से शादी करते हैं, हालांकि कुछ लोगों ऐसे भी होते है जो अपने निजी कारनों के चलते एक से अधिक महिला के साथ भी शादी के बंधन में बंधते हैं।

बिना परीक्षा दिए रेलवे में अच्छे पद पर नौकरी करने का सुनहरा मौका!

लेकिन आज जिस परंपरा की बात कर रहे हैं उसमे शादीशुदा मर्द शदीशुदा औरत को पहले भगा लेता है, जिसके बाद उनके समुदाय के लोग की उनकी शादी कराते हैं। खास बात यह है कि यय रिवाज ही इन लोगों की खास पहचान भी हैं। दरअसल, यहां जिस रीति-रिवाज की बात हो रही है पश्चिमी अफ्रिका से जुड़ा है।

वेश्याओं को छोड़ कर 350 औरतों के साथ संबंध बना चुका है यह बॉलीवुड एक्टर!

यहां के वोदाब्बे जनजाति के लोगों की पहली शादी उनकी मर्जी से होती है, जबकि दूसरी शादी करने के लिए मर्द को किसी की पत्नी को रिझाना होता है। बताया जाता है कि इसके लिए हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस आयोजन के दौरान मर्द अपने चेहरे पर रंग लगाकर शादीशुदा महिला को अपने जाल में फंसाते हैं।

भारत की आजादी के कुछ घंटे बाद ही हुआ था इस एक्ट्रेस का जन्म, आज दिखती हैं ऐसी

हालांकि ऐसा करने के दौरान मर्दों के इस बात का भी ख्याल रखना होता है कि वह जिस महिला को फंसाने के प्रयास कर रहा है कहीं उसके पति की नजर तो उस पर नहीं है। अगर कोई मर्द किसी पत्नी को उसके पति के नजरों से बचते हुए फंसा लेता है तो वह उसके साथ वहां से भाग जाता और बाद में उसके समुदाय के लोग ही उनकी शादी करा देते हैं।

बताया जाता है कि शादी की यह परंपरा इस समुदाय के लोगों की खास पहचान है, जिसे ये लोग लव मैरेज मानते हुए स्वीकार करते रहे हैं। आपको बता दें कि अगर आप भारत में रहते हैं तो ऐसा भूलकर भी न करें वरना यहां मरने-मारने तक की नौबत भी आ सकती है!

loading...