Breaking News
  • चार धाम यात्रा: छह महिने के बाद खुले केदारनाथ धाम के कपाट, कल खुलेंगे बद्रीनाथ के कपाट
  • वो (ममता) अब मेरे लिए पत्थरों और थप्पड़ों की बात करती हैं: मोदी
  • पश्चिम बंगाल के बांकुरा में पीएम मोदी की चुनावी रैली, ममता पर बोला हमला
  • लोकसभा की 543 में से 542 सीटों के चुनावी घमासान
  • लोकसभा चुनाव 2019 के लिए वोटों की गिनती, बड़ी बढ़त की ओर NDA

7 साल के इस बच्चे को चढ़ा ऐसा शौक कि बन बैठा लखपति, आज चलाता हैं यह कंपनी

नई दिल्ली : 7 साल के उम्र में जहां बच्चों को खेलने-कूदने का शौक होता हैं, वहीं इस बच्चे को खेलने को शौक नहीं था। इस बच्चें ने साढ़े तीन साल की उम्र में ही यह ठान लिया था कि इसे कुछ अलग करना हैं। और आज यह छोटा मासूम बच्चा एक कंपनी का CEO बन गया हैं। इसके कंपनी के अंदर तकरीबन 50 से अधिक के लोग काम करते हैं। आपको यह एक कल्पना लगता होगा लेकिन यह घटना एकदम सत्य हैं। यह घटना है कैलिफोर्निया की और जिस बच्चे ने इस नामुमकिन काम को कर दिखाया हैं उसका नाम है रयान। रयान एक खुद का अपना रिसाइक्लिंग कंपनी चलाता हैं। जिसके जरिए वह उन बोतलों को रिसाइकल करता हैं जिसे कूड़-कड़कट या नदी-नालों में फेंका जाता है।

बीजेपी सांसद हेमा मालिनी की रैली में हुआ बवाल, कहा बसंती के इज्जत के सवाल...

रयान ने अब तक 14 लाखों प्लास्टिक बोतलों का रिसाइकल किया है। और वह अब तक इस बिजनेस से 14 लाख रूपये के मालिक हो चुके हैं। महज 7 साल के उम्र में ही 14 लाख रूपये का मालिक होना कोई कम बड़ी बात नहीं हैं। जह रयान से इस बारे में पूछा गया कि उनको यह ख्याल कब आया तो उन्होंने कहा कि उन्हें यह ख्याल 3.5 साल की उम्र में आया। इस दौरान वह पहली बार कैलिफोर्निया में रीप्लानेट रीसाइक्लिंग सेंटर का दौरा किया था। जिसके बाद से अपना वे एक हर कदम अपने इस जुनून को पूरा करने में उठाने लगे। उनसे जब पूछा गया कि उनको इसका ख्याल कैसे आया, तो उन्होंने हर साल हजारों की संख्या में प्लास्टीक के बोतल नदियों में फेंके जाते थे। जिससे कई जलीय जीव-जंतु बीमार हो जाते थे। और अपना शरीर तक त्याग देते थे। उन्होंने कहा कि मैंने यह कदम उन जीवों को बचाने के लिए उठाया जो कि इसके चपेट में आ जाते थे।

आशा की नई किरण बनी ‘करतारपुर कॉरिडोर’ , उपराष्ट्रपति वेंकैया ने रखी नींव

रयान ने कहा कि उनके माता-पिता इन पैसों को उनकी पढ़ाई में लगाना चाहते हैं लेकिन रयान ट्रक खरीदना चाहता है। जिसके जरिए वह कचड़ा उठा सकें। हालांकि रयान के माता-पिता ने उन्हें कभी नहीं रोका है, जहां तक हुआ उनके इस सपनों को पूरा करनें में इनकी मदद ही की है।    

नाबालिग लड़के ने किया संबंध बनाने से इंकार तो महिला ने जबरदस्ति घुसेड़ा...

Reported by

Amit kumar ranjan

loading...