Breaking News
  • संसद का शीकालीन सत्र आज से शुरू, प्रधानमंत्री ने कहा चर्चा होनी चाहिए
  • 5 राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिज़ोरम में मतगणना

अपने 20वें जन्मदिन पर गुगल ने बनाया अपना डूडल

नई दिल्ली:  दुनिया के सबसे बड़े वेब सर्च इंजन गुगल का आज अपना 20वां जन्‍मदिन मना रहा है। गुगल देश विदेश के महान हस्तियों के बर्थ-डे पर डूडल बनाने वाले गूगग ने अपने ही जन्मदिन के मौके पर डूडल बना कर पेश किया है।

इस मौके पर गुगल ने अपने होमपेज पर डूडल शेयर किया, इसके साथ ही गुगल ने करीब 1.37 मिनट का वीडियो अपलोड किया, जिसमें गुगल ने अपनी सभी प्रमुख सर्च दिखाई हैं। गुगल द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में विभिन्‍न भाषाओं के अलावा देशों के लिए अलग-अलग परिणाम देने की क्षमता का प्रदर्शन इस वीडियो में किया है।

साथ ही गूगल ने 20वीं वर्षगांठ को दिखाने के लिए Google to G20gle लिखा है। बता दें कि गुगल ने दुनिया के करोड़ों यूर्जस के मिलने वाले प्यार के लिए कई भाषाओं में उन्हें धन्यावाद भी किया है। गुगल आज के टाइम में दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन गया है।

गुगल इस तरह से हमारे जीवन का हिस्सा बन गया है कि बिना गुगल की हेल्प के लिए कुछ कर नहीं पाते। गुगल पर हम चंद सेकेंड में ही किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

गुगल की हुई शुरूआत

1995 में स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के पीएचडी के दो छात्रों द्वारा एक कॉलेज प्रोजेक्‍ट की तरह गुगल  शुरू हुआ और देखते ही देखते पूरे विश्‍व में इसका प्रभुत्‍व हो गया।

पीएचडी छात्रों लैरी पेज और सर्जी बिन ने google.stanford.edu  एड्रेस पर एक इंटरनेट सर्च इंजन बनाया। शुरूआत में इसका नाम बैकरब  रखा गया था मगर फिर बदल कर गुगल कर दिया गया।

 

loading...