Breaking News
  • दिल्लीः कोहरे के चलते लगभग 100 ट्रेन देरी से चल रही है, कई ट्रेनों के समय में बदलाव
  • मुंबई: भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच वानखेड़े स्टेडियम में, भारत 2-0 से आगे
  • पाकिस्तान माना कि कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव को लेकर पास पर्याप्त सबूत नहीं

VIDEO:- 8 साल का ये गरीब बच्चाे रातों-रात बना इंटरनेट स्टा र

NEW DELHI:- एक गरीब किसान का आठ साल का बच्चा अचानक रातों-रात इंटरनेट की दुनिया का स्‍टार बन गया है। चाइनीज़ टेक टायकून और अलीबाबा के मालिक जैक मा अपने हमशक्ल 8 साल के गरीब बच्चे की मदद के लिए आगे आए हैं। अब दुनिया के सबसे बड़े ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म अलीबाबा ने इस बच्‍चे को स्‍पॉन्‍सर करने के बारे में सोचा है।

फैन के फैन हुए जैक

पूर्वी चीन के योंगफांग काउंटी में रहने वाला फैन श्याओक्विन की शक्ल जैक मा से मिलती है। फैन का वीडियो पिछले साल वायरल हुआ था। इसके बाद वह ‘मिनी जैक मा’ के नाम से मशहूर हो गया। लोगों ने बच्चे की पारिवारिक स्थिति के मद्देनजर मा से मदद करने की अपील की थी। जिसके बाद जैक मा ने फैन श्याओक्विन की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाने की ऐलान किया है।

7 सेकेंड का वीडियो ने किया कमाल

अब बात करते हैं इस बच्‍चे की। आठ साल का ये बच्‍चा बेहद गरीब परिवार से ताल्‍लुक रखता है। चीनी मीडिया की मानें तो इसका परिवार इतना गरीब है कि वो इस बच्‍चे को पढ़ा भी नहीं सकते। बच्‍चे फैन और मिनी मा की ये कहानी एक वीडियो के इंटरनेट पर आने के बाद लाइम लाइट में आई। इस 7 सेकेंड के वीडियो को ये दिखाने के लिए बनाया गया था कि ये कितने गरीब परिवार से ताल्‍लुक रखता है।

क्या कहते हैं मिनी जैक मा के पिता

इसके पिता का कहना है कि वो अपने दोनों बच्‍चों को पढ़ा पाने में पूरी तरह से असमर्थ हैं। वहीं अब आप ये सुनकर हैरत में पड़ जाएंगे कि इंटरनेट पर इसके वीडियो के पड़ते ही वेब यूजर्स ने इसकी जिंदगी ही बदल कर रख दी। अब सबकुछ जानने के बाद जैक मा कहते हैं कि बच्‍चे को देखने और समझने के बाद इन्‍होंने अपने एक स्‍टाफ को उसकी मदद के लिए उसके पास भेजा है।

कहां से कहां पहुंच गए जैक मा

अलीबाबा के संस्थापक जैक को को चीन में ‘ट्रिलियन हॉउ‘ (एक खरब युआन कमाने वाला व्यक्ति )कहा जाता है। 15 अक्टूबर 1964 को चीन के हांगझाउ में एक साधारण परिवार में जन्में जैक के माता-पिता संगीत और ड्रामा आर्टिस्ट थे। उनके दादा जो एक स्थानीय अधिकारी थे उन पर कम्यूनिस्ट क्रांति के दौरान उन्हें बतौर शत्रु सजा दी गई थी। जैक ने बतौर 9 साल उन्होंने टूरिस्ट गाइड का काम किया ताकि अपने विदेशी मेहमानों से अंग्रेजी सीख सके।

जैक ने हांगझाउ नॉर्मल यूनिवर्सिटी और उसके 8 साल बाद चेउंग कांग ग्रैजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से प्रोफेशनल पढ़ाई की। जैक मा ने यूनिवर्सिटी में अपनी बैचमेट रही झैंग यिंग से शादी की। इनके दो बच्चे-एक बेटा और बेटी है। जैक ने 33 साल की उम्र में अपना पहला कम्प्यूटर खरीदा था। 38 मिलियन डॉलर के घर में रहते हैं जैक

जैक को ताई-ची मार्शल आर्ट से गहरा लगाव है और उनकी इच्छा है कि उन्हें अलीबाबा के फाउंडर से ज्यादा एक अच्छे ताई-ची मास्टर के रूप में जाना जाए। जैक मा को उनके कंपीटिटर सनकी और नियम तोड़ने वाला करोबारी मानते हैं लेकिन उन्हें फर्क नहीं पड़ता। जैक ने हांगकांग में 38 मिलियन डॉलर खर्च करके एक लग्जरी अपार्टमेन्ट खरीदा है जिसमें केवल पांच बेडरूम हैं।

जैक के पास 28.2 अरब डॉलर की संपत्ति

दुनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्ट में जैक मा 23वें पोजिशन पर हैं। फोर्ब्स के 2016 के आंकड़ों के मुताबिक जैक मा करीब 28.2 अरब डॉलर से ज्यादा संपत्ति के मालिक हैं।