Breaking News
  • मंदी से निपटने के लिए सरकार ने किए बड़े ऐलान, ऑटो सेक्टर को होगा उत्थान
  • तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में यूएई की राजधानी आबू धाबी पहुंचे मोदी
  • देश भर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं
  • 1st Test Day-2: भारत की पहली पारी 297 रनों पर सिमटी, रवींद्र जडेजा ने बनाए 58 रन

यहां जमीन के अंदर घर बनाकर रहते हैं लोग

दुनिया भर में कई ऐसी जगहें हैं जिसे देख पहली बार हर कोई दंग रह जता है। आज ऐसे ही एक जगह की बात रहे हैं। जहां लोग जमीन के अंदर रहते हैं। यहां के लोग जमीन खोदकर अंदर घर बनाते हैं। इनकी घरों की एक खासियत होती है, जमीन के अंदर होने के बाद भी प्रकाश की कोई कमी नहीं होती।

ये जहग सेंट्रल चाइना के हेनान प्रान्त में एक छोटा सा शहर, जिसे Sanmenhi City के नाम से जाना जाता है। यहां की स्थानीय भाषा में yaodong जाता है। बताया यहां रहने वाले लोगों करीब 200 साल पहले तक ऐसे ही रहते थे और कुछ लोग आज इसे परंपरा की तरह पालन कर रहे हैं।

ये हैं पाकिस्तान के अंबानी, अपनी लाइफस्टाइल के लिए हैं मशहूर

ये इलाका पहाड़ी इलाका है, जहां लोगों के घर इस तरह से डिजाइन किये जाते हैं उनके घर तर सूर्य की रोशनी आसानी से प्रवेश करती है। इन घरों की एक खासित है कि ये सर्दी में गर्मी और गर्मी में ठंडक का अहसास दिलाते हैं। इन घरों के अंदर एसी और कूलर की भी जरूरत नहीं पड़ती।

12 साल की छात्र की फांसी ने दिल्ली को झकझोर दिया, हथेली पर लिखें हैं अपने दर्द!

हालांकि आज जह दुनिया हाईटेक हो चुकी है तो इन लोगों के पास भी टेक्नोलॉजी का नमूना दिख जाता है। जमीन के अंदर बी लोग ईंट के घर बनाने लगे हैं। अपने घर के लिए लोग पहले बाकयदा नक्शा तैयार कराते हैं और फिर उसी के अनुसार घर का निर्माण कराते हैं। यह जगह लोगों के लिए टूरिस्ट प्लेस की तरह है।यहां घूमने आने वाले लोग इनके घरों में ठहरते हैं, जिससे यहां रहने वाले लोगों को कुछ कमाई भी हो जाती है।

शहीद इंस्पेक्टर की पत्नी और बच्चों से मिलने के बाद योगी ने लि…

loading...