Breaking News
  • कुश्ती के 97 किलो भारवर्ग में भारत के मौसम खत्री की 8-0 से निराशाजनक हार
  • हरिद्वार: हर की पौड़ी पर संपूर्ण विधि विधान के साथ अटल जी की अस्थियों का विसर्जन किया गया
  • कांग्रेस के निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर की कांग्रेस में वापसी पर बीजेपी का हमला
  • कांग्रेस ने मणिशंकर अय्यर को निलंबित करके दिखावा किया

इस शख्स ने कटवा लिया दुनिया का सबसे लंबा नाखून, जाने कौन हैं ये गिनीज रिकॉर्डधारी

नई दिल्ली: आप में से ऐसे कई लोग होगें जो हर सप्ताह या हर महीने अपने नाखून काटते होंगे, ऐसे अगर कभी एक दो महीने नाखून नहीं काटते तो आपके नाखून काफी बढ़ जाते हैं। लेकिन आज आपको एक ऐसे शख्स से मिलवा रहे हैं जिन्होंने 66 साल बाद अपने नाखून कटवाएं हैं।

विश्व के सबसे लंबे नाखून रखने वाले शख्स किसी और देश के नहीं बल्कि भारत के ही है, जो श्रीधर चिल्लाल के नाम से दुनिया भर में मशहूर है। चिल्लाल युवा अवस्था से ही अपने नाखून रखे हुए थे, जिन्होंने 66 साल बाद 82 साल की उम्र में अपने नाखून कटवाएं हैं। अपने इसी नाखून के कारण चिल्लाल गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुए हैं।

अलगाववादियों को ऑक्सीजन दे रही हैं महबूबा मुफ्ती, दिल्ली न होता तो कश्मीर को कब्रिस्तान होता!

जानकारी के अनुसार चिल्लाल के अपने नाखून अमेरिका में आयोजित एक समारोह में काटवाए। खबरों के अनुसार,  टाइम्स स्क्वायर में रिपले बिलीव इट और नॉट म्यूजियम में नाखून काटने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें श्रीधर चिल्लाल के नाखून काटे गए। बताया जाता है कि चिल्लाला के सभी नाखूनों की लंबाई 909.6 सेंटीमीटर है, जबकि एक अंगूठे के नाखून की लंबाई 197.8 सेंटीमीटर है।

गौरतलब हो कि साल 2016 में एक हाथ पर सबसे लंबे समय तक नाखून रखने के लिए चिल्लाल के नाम को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया था। लेकिन अब वह अपने लंबे नाखून वाले हाथ से पूरी तरह विकलांग हो चुके हैं। बताया जाता है कि चिल्लाल को नाखून बढ़ाने के दौरान कई तरह के परेशानियों का सामन करना पड़ा लेकिन उनकी पत्नी और परिवार के अन्य सदस्यों ने उनके इस काम में काफी मदद किया।

Inside Story: जानिए कौन हैं भगवान जगन्नाथ और क्या है रथ यात्रा का महत्व

आपको बता दें कि नाखून काटने के लिए आयोजित की गई समारोह में रिकॉर्डधारी चिल्लाल को महाराष्ट्र के पुणे से न्यूयॉर्क बुलाया गया था, जहां उनके नाखून काटे गए और इसे म्यूजियम में प्रदर्शनी के लिए रखा जाएगा। जानकारी के अनुसार टाइम्स स्क्वायर स्थित इस म्यूजियम में दुनियाभर के कई आश्चर्यचकित चीजों को स्थान दिया गया है, जिनमें से हाल के दिनों में सबसे खास है चिल्लाल का नाखून।

इस शख्स ने कटवा लिया दुनिया का सबसे लंबा नाखून

loading...