Breaking News
  • आज गुजरात हाईकोर्ट में पेश होंगे कांग्रेस नेता अहमद पटेल
  • आज दोनों सदनों को संबोधित करेंगे उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू
  • जीएसटी पर 21 जून को लिये जाएंगे बड़े फैसले, होगी अहम बैठक
  • WC 2019 : आज कंगारू से नॉटिंघम में भिड़ेंगे बंगाली टाइगर
  • बिहार में कहर बरपा रही है चमकी,140 बच्चे मरे

चौंकिए मत 1200 साल पहले गायब हुआ शहर इस तरह आया सामने

इजिप्ट: कभी सुना है कोई शहर किसी जमाने में गायब हो गया, यकीन नहीं होता ना, लेकिन 1200 साल पहले गायब हो चुका इजिप्ट का एक पूरा शहर समुद्र के अंदर दफन है। पुरातत्ववेत्ताओं ने कड़ी मेहनत के बाद भूमध्य सागर के अदंर समा गए 1200 साल पुराने शहर हेराकलिओन के अवशेष दुनिया के सामने लाने में सफलता पाई है। इस शहर के समुद्र में होने के संकेत 2000 में एक फ्रांसीसी पुरातत्ववेत्ता ने दिए थे। कई सालों की अथक मेहनत के बाद आखिरकार समुद्र में दब चुके इस शहर के अवशेष मिलने आरंभ हो गए हैं।

ऐतिहासिक कथाओं में इजिप्ट के इस बंदरगाह शहर और इसकी खूबसूरती का उल्लेख मिलता है लेकिन 1200 साल पहले इसका नामो निशान मिट गया। मगर अब समुद्र के भीतर मिले इस शहर की खोज से उस काल की विभिन्न उपलब्धियों का पता चल सकेगा।

सूत्रों के मुताबिक अबूकर खाड़ी में एलेक्जेंड्रिया के नजदीक भूमध्य सागर में समुद्र तल से तीस फीट नीचे खुदाई करने पर इस शहर के अवशेष मिलने आरंभ हुए। माना जा रहा है शायद समुद्र में सुनामी आने के कारण यह शहर समद्र में दफन हो गया होगा।

इस संबंध में बन रही एक डॉक्यूमेंटरी फिल्म में दिखाया गया है कि तेरह साल की खुदाई के दौरान किस तरह उस शहर की सभ्यता और संस्कृति के दर्शन हुए। यहां मिल रही चीजों से पता चलता है कि यह शहर अन्तरराष्ट्रीय व्यापार का केंद्र था साथ ही धार्मिक रूप से भी काफी महत्वपूर्ण था।

loading...