Breaking News
  • जम्मू-कश्मीर के पूछ में पाक सेना ने किया युद्ध विराम का उल्लंघन, भारतीय सेना दे रही है मुंहतोड़ जवाब
  • देश भर में धूम-धाम से मनाया गया 71वां स्वतंत्रता दिवस और जन्माष्टमी का त्योहार
  • महाराष्ट्र में दही-हाथी संबंधित घटनाओं में दो मृत, 197 घायल
  • हिमाचल प्रदेश के चंबा में 3.5 की भूकंप के झटके

3,000 साल पहले ऐसी दिखती थी महिलाएं, मूर्ति बरामद

टोरंटो: सीरिया के अलेप्पो शहर से करीब 75 किलोमीटर पश्चिम की ओर पुरातत्वविदों को एक 3,000 साल पुरानी मूर्ति हाथ लगी है। यह मूर्ती तुर्की के एक किले में खुदाई के दौरान बरामद किया है, यह मूर्ती एक महिला की है जिसके शरीर का उपहरी हिस्सा बराम हुआ है, इस मूर्ती को बेहद ही खूबसूरती से बनाई गई है, लेकिन यह मूर्ती जिस महिला की है उसकी फिलहाल पहचान नहीं हो सकी है।

इस मूर्ति के मिलने के बाद ऐसे दावे किए जा रहे है कि पुराने समय में महिलाओं के सार्वजनिक योगदान को लेकर बनी हमारी अब तक की समझ को चुनौती मिल सकती है। बता दें कि इस खुदाई का नेतृत्व कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो ने किया है। शोधकर्ताओं के अनुसार वैसे तो मूर्ति का अवशेष ठीक अवस्था में है लेकिन ऐसा लगता है जैसे प्राचीन काल की रीतियों के अनुसार चेहरे और छाती को जानबूझकर विकृत किया गया है।

बताया जा रहा है कि इस मूर्ति का निर्माण बसाल्ट से किया गया है और यह 1.1 मीटर लंबी और 0.7 मीटर चौड़ी है। इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि मूर्ति चार से पांच मीटर लंबी होगी। मूर्ति का निचला हिस्सा गायब है। यह मूर्ति स्मारकीय गेट परिसर के अंगर से बरामद की गई है। यह क्षेत्र लौह काल के पतिना के नव हितिते सम्राज्य (1000-738 बीसी) की राजधानी तायीनात क्षेत्र के अंतर्गत आता है। ये सभी जानकारियां ‘भाषा’ के हवाले से दी जा रही है!

loading...

Subscribe to our Channel