Breaking News
  • पहली बार पत्थर फेंकने वालों के खिलाफ मामले वापस होंगे: J&K सीएम
  • दिल्ली: पीएम मोदी ने किया साइबर स्पेस पर 5वीं वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन
  • रिहा होते ही हाफिज सईद ने उगला जहर, कहा- जल्द आजाद होगा कश्मीर
  • कोहरे के कारण 17 ट्रेन लेट, 6 के समय में बदलाव, एक रद्द

साधुओं को नपुंसक और साध्वियों से बलात्कार: जाने राम रहीम की 22 अनसुनी कहानियां!

रोहतक: 15 साल पुराने रेप के एक मामले में पिछले पंचकूला की सीबीआई कोर्ट द्वार दोषी ठहराए जाने के बाद आज सोमवार  28 अगस्त 2017 को को सजा का ऐलान किया गया है, मामले पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने गुरमीत राम रहीम को 10 साल जेल की सजा सुनाई है। ऐसे में आज आपको राम रहीम से जुड़ी कुछ खास बाते बताने जा रहे हैं।

अरबों-खरबों रुपये के साम्राज्य का मालिक राम रहीम की जिंदगी बेहद रंगीन रही है। पांच करोड़ भक्त होने का दावा करने वाले बाबा की ऐशो-आराम वाली दुनिया देखकर कोई भी आम आदमी चका चौंध में पड़ सकता है।

राम रहीम का पूरा नाम संत डॉक्टर गुरमीत राम रहीम सिंह जी इंसा बताया जाता है। 15 अगस्त 1967 को राजस्थान के श्रीगंगानगर में राम रहीम का जन्म हुआ था। डेरा सच्चा सौदा नाम के धार्मिक संगठन का प्रमुख है और हाल के दिनों वह अपने पांच करोड़ समर्थक होने का दावा करता है।

राम रहीम के 50वें जन्मदिन पर डेरा सच्चा सौदा ने गोल्डन जुबली बर्थ डे सेलिब्रेशन किया था, जिसमें करीब एक करोड़ लोगों के शामिल होने का दावा किया गया, अपने इस जन्मदिन पर राम रहीम ने 51 क्विंटल का केक काटा था। जानकारी के अनुसार राम रहीम बर्थडे की पार्टी करीब एक सप्ताह तक चली थी।

जन्मदिन में शामिल हे लोगों को लेकर डेरा सच्चा सौदा ने दावा किया की सात दिनों तक चले इस समारोह में पांच दिनों के अंदर ही 2 करोड़ 75 लाख लोग शामिल हुए थे। डेरा ने दावा किया कि दुनिया में अब तक इससे बड़ा कोई दूसरा जश्न नहीं हुआ है।

हरियाणा के सिरसा में डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय है जो करीब 2 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है। देश के अलग अलग शहरों में डेरा के 46 आश्रम या शाखाएं हैं, इसके अलावा देश के बाहर अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूएई में आश्रम होने का दावा किया जाता है।

आश्रम परिसर में भक्तों के रहने के लिए MSG होटल और कशिश होटल बने हैं, डेरा सच्चा सौदा 104 तरह के सामाजिक कार्यक्रम चलाने का दावा करता है जिसमें रक्तदान से लेकर स्वच्छता अभियान वृक्षारोपण, भ्रूण हत्या और नशे के खिलाफ मुहिम भी शामिल है।

सिरसा में एक मार्केट कॉम्पलेक्स है जिसमें हर दुकान का नाम सच से शुरु होता है, जैसे की सच हार्डवेयर, सच मेडिकल स्टोर और सच पेट्रोल पंप आदी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डेरा सच्चा सौदा के पास 202 करोड़ की संपत्ति है, जिसका देखरेख ट्रस्ट करता है और इस ट्रस्ट का प्रमुख खुद राम रहीम ही हैं।

राम रहीम के नाम पर कोई संपत्ति नहीं है, इनके नाम पर 200 एकड़ की पैतृक जमीन है, जो राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में है। हालांकि राम रहीम की गिरफ्तारी के बाद ऐसी खबर है कि डेरा की संपत्ति हजारों करोड़ से भी ज्यादी की है।

साल 1990 में डेरा सच्चा सौदा की कमान राम रहीमस के हाथों में आई थी, इससे पहले 1948 में मस्तानाजी महाराज ने डेरा सच्चा सौदा शुरू किया था। राम रहीम डेरा सच्चा सौदा का प्रमुख है जो खुद को निस्वार्थ सामाजिक आध्यामिक संगठन बताता है।

ऐसा कहा जाता है कि राम रहीम के आश्रम में एक गुफा है जहां राम रहीम रहता था, गुफा में सिर्फ खास सेवादार ही जा सकते थे, गुफा में राम रहीम की सुरक्षा महिला सेवादार किया करती थीं। लेकिन राम रहीम ऐसी किसी भी गुफा के होने से ही इंकार करता रहा है।

बता दें कि जिस साध्वी ने राम रहीम पर बलात्कार का आरोप लगाया था उसने भी ऐसी ही गुफा का जिक्र किया था, इसी मामले में राम रहीम को 10 साल जेल की सजा सुनाई गई है। रेप के मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद राम रहीम समर्थकों ने जम कर उत्पात मचाया था, जिसमें 30 से ज्यादा लोगों की मौत की पुष्टि की गई।

राम रहीम खुद को धर्म का प्रचारक बताता है लेकिन वह ग्लैमर की दुनिया में खास दिलचस्पी रखता है, राम रहीम ने 'मैसेंजर ऑफ गॉड' नाम की फिल्म बनाई है, इस फिल्म के दो भाग बने, जिसमें राम रहीम ने सुपर बाबा का किरदार निभाया।

कहा जाता है कि एमएसजी सीरिज की 5 फिल्में बन चुकी हैं, यही नहीं डेरा सच्चा सौदा का दावा है कि राम रहीम की फिल्म ने बर्लिन फैशन फिल्म फेस्टिवल में भी धूम मचाई। एमएसजी सीरीज की फिल्म 'द वारियर लॉयन हार्ट' फिल्म फेस्टिवल में दिखाई गई।

राम रहीम का दावा है कि वह संगीत की कई विधाएं जानता है, जिसमें मुख्य तौर पर हीप हॉप, फ्यूज़न, फोक, जैज, रैप के साथ अन्य के नाम शामिल हैं। दावा है कि राम रहीम 107 कन्सर्ट में भी शामिल हो चुका है। उसके 6 म्यूजिक एलबम निकल चुके है, राम रहीम के दावों के अनुसार वह गाने लिखने और गाने के अलावा संगीत भी तैयार करता है।

राम रहीम का दावा है कि वह 32 खेलों में महारथ रखता है। खुद को आध्यात्मिक गुरु बताने वाला राम रहीम अपने ऐशो आराम से भरी जिंदगी के लिए भी चर्चा का विषय रहा है। राम रहीम के पास कई ऐसी लग्जरी कार है जो देश में कुछ ही लोगों के पास है।

एक समय था जब देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राम रहीम के सामाजिक कार्यों की गुणगाण की थी, जेल जाने से पहले राम रहीम हरियाणा और पांजब की राजनीति में अच्छी पकड़ रखता था। ऐसा दावा था कि इन दोनों राज्यों में राम रहीम के 60 लाख समर्थक थे, जो किसी भी पार्टी की सरकार बनाने या तोड़ने की क्षमता रखता था।

राम रहीम और विवादों का लंबा नाता रहा है, साल 2002 में राम रहीम पर अपने आश्रम की साध्वियों के साथ बलात्कार करने का आरोप लगा, एक साध्वी ने प्रधानमंत्री कार्यालय को चिट्ठी लिख कर शिकायत की थी। मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई, करीब 15 सालों बाद इसी मामले में पंचकूला की कोर्ट ने राम रहीम को दोषी करार दिया है।

ऐस भी कहा जाता है कि सिरसा के पत्रकार रामचंद्र छत्रपति ने साध्वी बलात्कार मामले का ब्यौरा जब अपने अखबार 'पूरा सच' में छापा तो नवंबर 2002 में उनकी भी हत्या कर दी गई। हत्या का आरोप राम रहीम पर ही लगा, इस मामले में राम रहीम को जमानत दे दी गई है। लेकिन अपने उपर लगे आरोपों से राम रहीम हमेशा इनकार करता रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 2012 में डेरे के एक पूर्व साधू हंसराज चौहान ने राम रहीम पर आरोप लगाया कि डेरे के साधुओं को नपुंसक बनाया जा रहा है। साधू ने राम रहीम पर आरोप लगाते हुए कहा कि साधुओं को नपुंसक बनने के बाद राम रहीम के जरिए ईश्वर के दर्शन का सपना दिखाया गया।

साल 2007 में राम रहीम तब सिखों के निशाने पर थे, जब एक विज्ञापन में सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह जी के लिबास में दिख रहा था।

भारतीय योग फेडरेशन ने द्रोणाचार्य सम्मान के लिए राम रहीम को नोमिनेट किया, यह सम्मान देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान है जो किसी टीम के कोच को दिय जाता है।

ऐसा कहा जाता है कि राम रहीम के पास उसकी अपनी सेना है, राम रहीम ने अपनी जान को खतरा बताते हुए सरकार से जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा भी ली।

loading...