Breaking News
  • काबूल: PD6 इलाके में डिप्टी सीईओ के घर के पास कार धमाका, 10 लोगों के मारे जाने की खबर
  • सावन का तीसरा सोमवार आज, शिवालयों में भक्तों की लंबी कतार
  • आज शाम 7.30 बजे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का संबंधोन
  • इसरो के पूर्व प्रमुख प्रोफेसर यूआर राव का निधन- पीएम मोदी ने जताया दुख
  • महिला विश्व कप 2017: फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने भारतीय टीम को 9 रनों से हराया

एक महिला के इतने बच्चे- जानकर हैरान हो सकते हैं, लेकिन यहां तो हर...


एक ओर सरकार परिवार नियोजन के लिए मुहिम चला रही है, वह सरकार के इस योजना की दम निकालती यह खबर है हरियाणा से, यहां मेवात जिले की बिस्‍मिल्‍लाह नाम की एक महिला के इतने बच्चे हैं कि वो सभी बच्चों का नाम भी याद नहीं रख पाती है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार महिला के कुल 23 बच्चे है, लेकिन वह सिर्फ 18 बच्चों के नाम ही याद रख पाती हैं। महिला दिल्ली से सटे हरियाणा के मेवात जिले के आकेड़ा गांव में रहती हैं। जानकारी के अनुसार यहां की यह अकेली ऐसी महिला नहीं हैं जिनके इतने बच्चे है, यहां रहने वाले लगभग सभी परिवार में 10-12 बच्चे होना आम बात माना जाता है।

आपको बता दें कि बिस्सर नाम के इस महिला का सबसे बड़ा बेटा 34 साल का और सबसे छोटा 8 साल का है, जिसका जन्म 2009 में हुआ है। इनके कुल 23 बच्चों में से 14 लड़कियां हैं। इनका परिवार मजदूरी के भरोशे अपना घर चलाता है। इनके परिवार में सबसे ज्यादा पढ़ा-लिखा आदमी छठे क्लास तक पढ़ाई की है।

इतने बच्चों के लेकर महिला का कहना है कि उन्हें इसकी जानकारी तो थी कि कम बच्चे पैदा करनी चाहिए, लेकिन संसाधनों और जानकारी के आभाव के कारण उन्हे इतनी समझ नहीं आई। महिला के अनुसार उन्हें इस बात का भी डर था कि इस्‍लाम धर्म में इन सब चीजों पर पाबंदी है।

loading...