Breaking News
  • कोलकाता में ममता की महारैली में जुटा मोदी विरोधी मोर्चा, केजरीवाल, अखिलेश समेत 20 दिग्गज नेता
  • योगी सरकार के आने के बाद से संगठित अपराधों पर रोक लगी है: राम नाइक
  • अगर मुझे गाजीपुर से टिकट न मिला तो नहीं लड़ूंगा चुनाव- मनोज सिन्हा
  • अयोध्या में राम मंदिर नहीं तो हिंदुओं का वोट नहीं- प्रवीण तोगड़िया
  • पेट्रोल 17 और डीजल 19 पैसे हुआ महंगा

राजस्थान: दूध से भी महंगा बिक रहा गौ मूत्र, किसान हो रहे मालामाल

जयपुर: आम के आम और गुठलियों के दाम की कहावत तो सुनी ही होगी आपने लेकिन आज आपको थोड़ा अलग हटकर कहावत बता रहे हैं। दूध का दूध और मूत्र का भी पैसा। कुछ समझे। नहीं न तो आगे पढ़िए और समझिये कि कैसे दूध से महंगा गोमूत्र मिल रहा है।

बतादें कि पूरा मामला राजस्थान से हैं। जहाँ शुक्रवार को ही एक कथित लीचिंग में गोरक्षकों ने एक युवक को गो तस्कर समझकर मौत के घाट उतार दिया था। अब खबर आ रही है कि उसी राजस्थान में दूध से महंगा गोमूत्र मिल रहा है। एक मीडिया की रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि राजस्थान में पशुपालन के क्षेत्र में काम करने वाले किसानों की आय में लगातार वृधि हो रही है। कारण यह है कि अब गाय के दूध के साथ साथ उन्होंने गोमूत्र की भी बिक्री शुरू कर दी है।

फिर सुलगा महाराष्ट्र: इंटरनेट, बस सेवाएं बंद!

जिसको बाजार में लोग दूध से ज्यादा भाव गोमूत्र को दे रहे हैं। राज्य में गो-संरक्षण का काम करने वाले तमाम किसान अब गाय के दूध के साथ-साथ गोमूत्र को भी बाजार में बेच कर बड़ा मुनाफ़ा कमा रहे हैं। जिसके कारण कई इलाकों में किसानों की आय में 30 फीसदी तक बढ़ गयी। खबर के अनुसार किसानों के पास जाने वाली गिर और थरपारकर प्रजाति की गाय के मूत्र की काफी मांग होने के कारण पशुपालकों को बाजार में इसकी अच्छी कीमत मिल रही है।

एक किसान ने मीडिया को बताया है कि उन्हें दूध की कीमत से ज्यादा गोमूत्र की कीमत मिल रही है। किसान ने कहा कि गाय के दूध के लिए 15-25 रुपये तक ही मिलते हैं, वहीं गोमूत्र के लिए प्रति लीटर 22 से 30 रुपये लीटर तक लोग खरीदने को तैयार हो जाते हैं। दरासलिस गोमूत्र का इस्तेमाल जैविक कृषि के लिए किया जा रहा है। जैविक कृषि करने वाले लोग पशुपालकों से गोमूत्र खरीदते हैं। कैसीके सतह ही सिका उपयोग दावा और कथित धार्मिक कार्यों में भी किया जाता है।

यह भी देखें-

loading...