Breaking News
  • दिवाली तक कम हो सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें- सूत्र
  • रोहिंग्या और रखाइन में शांति की पूरी कोशिश की- म्यंमार की सर्वोच्च नेता आंग सान सू
  • गुरूग्राम: सुरक्षा कारणों से फिर से बंद हुआ रेयान स्कूल, अब 25 सितंबर को खुलेगा
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा का 72वां सत्र मंगलवार से- शनिवार को विदेश मंत्री स्वराज का संबोधन

दुनिया के सबसे बड़े समोसे की चौंकाने वाली सच्चाई!

लंदन: अगर आप खाने पीने के शौकीन हैं तो पहले भी कई तरह के अगल-अलग चीज खाए होंगे, ऐसे में आपने समोसा भी खाया होगा, अगर समोसा खाया होगा तब देखा भी होगा कि समोसा कौसा होता है? यहां आपको लग रहा होगा कि ये कैसी बकवास बाते हो रही है, लेकिन अब जो आपको बताने वाले हैं उसे जान कर आप हैरान हुए बिना नहीं रह सकते हैं।

दरअसल हमारा सवाल है कि आपने अब तक कितना बड़ा समौसा देखा है, क्योंकि आम तौर पर लोग समोसे को देख कर उसे खाने का विचार करते है न कि उनका दिमाग चकराने लगता है। लेकिन इस 153 किलोग्राम के समोसे को देख आप उपर से लेकर निचे तक हिल सकते हैं। इस समोसे की पहली झलत लंदन में देखी गई है।

खबरों के अनुसार लंदन की एक मस्जिद में पिछले दिनों 153 किलोग्राम का समोसा बनाया गया,  जो दुनिया के सबसे बड़े समोसे के तौर पर गिनीज विश्व रिकॉर्ड में भी शामिल हो चुका है। इस समोसे को तैयार करने में 15 घंटे लगे। पूर्वी लंदन स्थित मस्जिद में ‘मुस्लिम एड’ नामक समूह के 12 लोगों की टीम ने इस अनोखे समोसा को तैयार किया है।

गिनीज विश्व रिकॉर्ड के अधिकारियों की ओर से प्रमाणित किए जाने के बाद इस टीम ने समोसे को बांट कर आपस में खुशी जाहिर की। बता दें कि इससे पहले सबसे बड़े समोसा का रिकॉर्ड उत्तरी इंग्लैंड के ब्रैडफोर्ड कॉलेज में बना था, तब यहां 110.8 किलोग्राम का समोसा बनाया गया था।

लेकिन अब इस क्रम में 153 किलोग्राम वाले समोसे का नाम सबसे पहले आता है, जिसको लेकर गिनीज विश्व रिकॉर्ड के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया गया कि यह मुस्लिम एड की तरफ से हासिल की गई प्रभावशाली उपलब्धि है और इस कामयाबी के लिए कड़ी मेहनत की गई है।

तो वहीं इस समोसे को लेकर मस्जिद से जुड़े लोगों ने बताया कि इसे ईद जैसे त्यौहार पर मुस्लिम समुदाय की दरियादिली दिखाने के मकसद से तैयार किया गया। इस समोसे को देखने के लिए लोगों में काफी उत्सुकता भी देखी गई।

वीडियो भी देखिए!

REPORTED BY: ANIRUDH GOPAL

loading...