Breaking News
  • दिल्ली : बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 1106 कोरोना केस आए सामने, 13 की हुई मौत
  • यूपी : लॉकडाउन के बाद से लौट चुके हैं 27 लाख प्रवासी मजदूर
  • देश में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 1 लाख 65 हजार 799, अब तक 4706 मौतें, 71105 ठीक
  • LNJP मोर्चरी में शवों की दुर्दशा पर हाईकोर्ट सख्त, MCD और दिल्ली सरकार को भेजा नोटिस
  • बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए हरियाणा सरकार ने दिल्ली से सटी सभी सीमा को किया सील

जन्माष्टमी में दही हांडी की धूम, जानिए कहा की कैसी ‘हांडी’

 नोएडा : देश ही नहीं विदेशों में भी कृष्ण जन्मोत्सव यानी जन्माष्टमी की धूम है...सभी कृष्णभक्त अपने अराध्य के जन्मोत्सव को बड़े ही धूम धाम से मनाने को तैयार है... आप सभी तो जानते हैं की जन्माष्टमी के मौके पर दही हांडी की बात ना की जाए तो कुछ फिका सा मालूम पड़ता हैं। तो इसी फिकेपन को दूर करने के लिए हम आपको कुछ ऐसे शहरों की दही हांडी के प्रोग्राम के बारे में बताएंगे ।

सबसे पहले हम आपको बताएंगे कान्हा के जन्मभूमी मथुरा में आयोजित दही हांडी के प्रोग्राम के बारे में । आप तो जानते ही हैं हर साल मथुरा में अलग तरीके से दही हांडी का प्रोग्राम प्रस्तुत किया जाता हैं लेकिन इस बार मुथरा में दही हांडी के खेल का शुभ आरंभ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ करेंगे। बता दें इस बार मथुरा के जनपद में बेहद कड़ी सुरक्षा की गई हैं,

इसके बाद हम आपको बताएंगे द्वारका में जन्माष्टमी कैसे मनाई जाती हैं। जन्माष्टमी के दौरान यहां रात भर डांस, गान और नाटक का मंचन होता है और मिठाईयां बांटी जाती हैं। मेला लगता है, जन्माष्टमी के दिन यहां स्थित सभी मंदिरों को सजाया जाता है। भगवान के जन्म से लेकर कंस के वध तक की गाथा भी सुनाई जाती हैं उसके बाद दही हांडी का खेल खेला जाता हैं ।

वही दूसरी तरफ बात करे, मुंबई की जन्माष्टमी की तो वहा कुछ अलग ही अंदाज में दही हांडी मनाई जाती हैं । दही हांडी का ट्रेंड खासतौर से मुंबई में ही देखने को मिलता है। जिसमें ऊंचाई पर हांडी में दही रखी होती है और बहुत सारे लोग पिरामिड बनाते हैं और कोई एक उस हांडी तक पहुंच कर उसे फोड़ता है। इस खेल में जीतने वालो को लाखों का इनाम दिया जाता हैं। मुंबई में इस दही हांडी की प्रक्रिया को देखना बहुत ही मजेदार होता है।   

loading...