Breaking News
  • आज मनाया जा रहा है विश्व मातृभाषा दिवस, इस साल का थीम है 'सतत विकास के लिए भाषाई विविधता और बहुभाषावाद की संख्या'
  • लखनऊ से बिजनोर लौट रहे नूरपुर से भाजपा विधायक Lokender Singh का सड़क हादसे में निधन, दो की मौत
  • लखनऊ: प्रधानमंत्री मोदी द्वारा निवेशकों के शिखर सम्मेलन का उद्घाटन
  • मुख्य सचिव के साथ बदसलूकी के आरोप में AAP विधायक प्रकाश जरवाल गिरफ्तार
  • PNB घोटाला: जीएम रैंक के अधिकारी Rajesh Jindal गिरफ्तार, 2009 से 2011 के बीच थे शाखा के प्रमुख

एक नींबू की कीमत 27000 रुपये- सच्चाई जान आप भी खरीदेंगे?

नई दिल्ली: बाजर में 2-3 रुपये में मिलने वाले नींबू के कई तरह के फायदे हैं, चाहे वो औषधिय गुण की बात हो या फिर जादू टोने जैसे शक्तियों के लिए, नींबू का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाता है। आपको बता दें कि निबू एक ऐसा औषधि पदार्थ है, जिसमें कई गुण मिलते है। गर्मियों में निबू का उपयोग ज्यादातर होता है।

इसका रस हमारे शरीर को बिमार होने से बचाता है, तो वहीं नींबू का धार्मिक महत्व भी है। इसका इस्तेमाल धार्मिक आयोजनो में होता है। खासकर दक्षिण भारत में नींबू का एक विशेष महत्व है। नींबू बाजार में बड़े ही आसानी से कम कीमतो पर मिल जाता है। किन्तु अगर आपको मालुम हो कि इस नींबू की कीमत 27000 रुपये भी है तो हैरान हो जायेंगे और सोचेंगे कि ऐसा क्या है इस नींबू में जो इतनी महंगी है।

14 फरवरी को भी महाशिवरात्री- पढ़े यह खास रिपोर्ट, सब दुविधा होगी दूर!

अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो हम बता दें कि तमिलनाडु में ऐसा एक मंदिर है जिसमें भगवान के सामने चढ़ाये गये निबू को बेचा जाता है, जिसकी कीमत 27000 रुपये बताया जा रही है। क्योंकि इस मंदिर में एक विशेष प्रकार की पूजा होती है और यह पूजा 11 दिनों तक की जाती है। इस पूजा के समापन के बाद चढ़ाये गये 9 नींबू की नीलामी की जाती है।

इन सभी नींबू की कीमत मंदिर के प्रशासन को 68000 मिल चुकी है। इनसे से भी एक नींबू को एक दंपति ने 27000 रुपये में खरीदा था। यह परंपरा इस मंदिर में सालों से चली आ रही है। इस मंदिर में होने वाली 11 दिनों तक पूजा में 9 दिनों तक नींबू चढ़ाते है। मंदिरो में चढ़ाये गये नीबूओं का विशेष महत्व माना जाता है।

यूपी में इतने दंगे हुए- फिर भी ये गांव है दुनिया के लिए हिन्दू-मुस्लिम एकता का मिसाल!

पूजा में रखें गये नींबू का महत्व ऐसा माना जाता है कि इस निबू को घर में रखने से सुख-शांति व सकरात्मक उर्जा का वास होता है। इसके साथ-साथ यह भी माना जाता है कि जो संतान से वंचित है उन लोगों के लिए यह नींबू एक वरदान का काम करता है। लिहाजा यहां लोग नींबू पाने के लिए भारी कीमत चुकाने से भी बाज नहीं आते!

इन बॉलीवुड अभीनेत्रियों के मंगलसूत्र की कीमत जान चौंक सकते हैं आप!

loading...