Breaking News
  • जम्मू-कश्मी: सोपोर में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़, कई इलाकों में मोबाइल और इंटरनेट सेवा बंद
  • सपा-बसपा सरकारों के पास गरीबी को हटाने के लिए कोई एजेंडा नहीं था: सीएम योगी
  • सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल पूरे होने पर देश मनाएगा पराक्रम पर्व
  • आज सुबह 9:17 बजे असम की बारपेटा में 4.7 तीव्रता से भूकंप के झटके

त्रिपुरा: बच्चों पढ़ाया जा रहा ऐसा इतिहास, जानकार फट जाएगा माथा!

अगरतला: त्रिपुरा में बच्चों को पढ़ाई जाने वाली इतिहास की किताब को लेकर सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहाँ इतिहास की किताब के जरिये छात्रों को गलत और बेहद भ्रामक जानकारी दी दी जा रही है। जिसकी जानकारी खुद त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत रॉय ने सरकार को दी है।

बतादें कि त्रिपुरा के सीएम बिप्लव देब कुमार ने कुछ समय पहले ही कहा था कि पढ़े लिखे युवा पान की दूकान लगाकर भी पैमा कमा सकते हैं। दरअसल उन्होंने यह बातें अपने राज्य के अनुसार एकदम सटीक कहीं थीं। क्योंकि उनके राज्य के भविष्य (छात्रों) को पढाया ही कुछ ऐसा जा रहा है कि वह ग्रेजुएट करने के बाद पान की दुकान लगाने लायक बचेगा। दरअसल राज्य के राज्यपाल तथागत रॉय ने राज्‍य के स्‍कूलों में पढ़ाई जाने वाली इतिहास की किताबों पर सवाल उठाया है।

23 नाबालिगों की रेप के बाद हत्या: दरिंदे का हुआ खौफनाक अंत

उन्होंने कहा कि इतिहास की किताबों में इतिहास के साथ बड़ी 'छेड़छाड़' की गई है। जिससे छात्रों को गलत जानकारी दी जा रही है। एक कार्यक्रम में बोलते हुए तथागत रॉय ने कहा, यहाँ स्कूलों में इतिहास की किताबों में गलत और अधुरा इतिहास पढाया जा रहा है। रॉय ने कहा, 'किताबों में कहा गया है कि सोवियत यूनियन नामक देश मौजूद है। जोकि अधूरा सच है क्योंकि सोवियत यूनियन का बिखराव वर्षों पहले ही हो गया गया था। साथ ही इतिहास के किताब में चीन को समाजवादी देश बताया गया है।'

अटल की तबीयत को लेकर एम्स से आई बुरी खबर...

साथ ही लिखा है कि 'अमेरिका की अरबों डॉलर की पूंजी इस देश (चीन) में निवेश की गई है। उनके प्रॉडक्‍ट अमेरिका और अन्‍य कथित पूंजीवादी देशों में निर्यात किए जाते हैं। किताब में कई अन्य भी भ्रामक और गलत जानकारी दी गयीं हैं। ऐसे में राज्यपाल ने राज्य के शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ से कहा है कि विषय पर ध्यान देकर गलत और भ्रामक जानकारी वाले अंशों को हटाया जाए। जिससे छात्र दुरुस्त इतिहास पढ़ सके।

यह भी देखें-

loading...