Breaking News
  • राजस्थान: अमित शाह का ऐलान, वसुंधरा राजे होंगी सीएम उम्मीदवार
  • GST काउंसिल ने घटाई दरें, 100 से ज्यादा सामान होंगे सस्ते, सैनिट्री नैपकिन अब टैक्स फ्री
  • दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में 3 आतंकी ढेर, मुठभेड़ की जगह से हाथियार बरामद

पूरी दुनिया मना रही योग दिवस तो भारत का यह राज्य है अभी भी है बेखबर!

आइजोल: आज योग दिवस के मौके पर भारत ही नहीं पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया जा रहा है, लेकिन आपको शायद यकीन न हो कि भारत का एक ऐसा भी राज्य हैं जहाँ इस योग के बारे में लोगों को कुछ अता-पता ही नहीं है। हद तो यह है कि राज्य के मंत्री भी योग दिवस से अंजान हैं।

भारत के योग की भले ही दुनिया भर में चर्चा हो रही है। मुस्लिम देश तक इसे खुद को फिट रखने के लिए अपना रहे हों लेकिन आपको बड़ा की ताज्जुब होगा कि इस योग दिवस से भारत का ही एक राज्य बेखबर है। ऐसा नहीं कि वहां की सरकार ने योग दिवस पर कोई कार्यक्रम न किया हो। यहान के मंत्रियों तक को योग का 'क ख ग' नहीं मालूम है। हम बात कर रहे हैं भारत के पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम की। दरअसल मिजोरम में आज योग दिवस का आयोजन नहीं किया जा रहा है।

जिसने वीरप्पन का किया था खात्मा उसे सौंपी गयी जम्मू कश्मीर की कमान

एक मीडिया की रिपोर्ट की माने तो, राज्य के मुख्यमंत्री लल थनहवला और उनके कैबिनेट मंत्री योग दिवस नहीं मना रहे। साथ ही इस बारे में जब राज्य के खेल मंत्री ज़ोडिंगतलुआंगा से पूछा गया तो उन्होंने चौंकाने वाला जवाब देते हुए कहा कि उन्हें इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। साथ ही वह इस समय अपने इलाके में आई बाढ़ से परेशान लोगों की मदद करने में लगे हैं। सरकार और नागरिकों के स्तर से इस तरह योग को नकार देने के पीछे बड़ा कारण यह है कि मिजोरम ईसाई बाहुल्य राज्य है।

अभी अभी: हिरासत में लिए गये अलगाववादी नेता, सेना ने की बड़े ऑपरेशन की तैयारी

 

इसाई लोग योग को हिन्दू पद्धति और हिन्दू दर्शन से जोड़कर देखते हैं और ईसाई विरोधी मानते हैं। जिसके कारण ईसाईयों ने योग का पहले से ही बहिष्कार कर दिया था। यहाँ कांग्रेस की लल थनवा सरकार को इसी वर्ष चुनाव का भी सामना करना है। ऐसे में सरकार कोई भी ऐसा काम नहीं चाहती है जिससे उसका ईसाई वोट बैंक कटे। वहीँ इस पर राज्य बीजेपी प्रमुख जेवी हलुना ने बयान देते हुए कहा कि, पूरा देश और दुनिया योग दिवस को मना रही है। लेकिन मिजोरम सरकार सिर्फ इस लिए योग दिवस नहीं मना रही है क्योंकि इसमें केंद्र सरकार बड़े स्तर पर भा ले रही है।

यह भी देखें-

loading...