Breaking News
  • दिल्लीः पूर्व भाजपा अध्यक्ष मांगेराम गर्ग का निधन
  • पूर्व मुख्यमंत्री और दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष शीला दीक्षित का दिल्ली में अंतिम संस्कार
  • महेंद्र सिंह धोनी ने वापस लिया वेस्टइंडीज़ दौरे से नाम
  • भारतीय एथलीट हिमा दास ने 400 मीटर रेस में मारी बाजी, एक महीने में 5वां गोल्ड मेडल

तपती गर्मी से लोग हुए परेशान तो इस महिला ने चढ़ाई कार पर गोबर, फिर...

गुजरात : गर्मी, उफ्फ ऐसी गर्मी। मानो सर चकरा जाए। पूरा बदन चिपचिपा, पसीने से सराबोर। धूप भी ऐसे तीखे जैसे चूल्हे पर रखा तावा। तावा तो ठंढ़ी भी हो जाती है। लेकिन जो हालात अभी पर्यावरण के है चारों तरफ उमस चल रही है। हवा भी गर्म, पानी भी गर्म। इस गर्मी से आखिर कैसे बचा जाएं। धूप से बचने का यहीं तरीका अहमदाबाद की एक महिला ने ढ़ूंढ़ निकाला है। जिसे ऑफिस जाने के दौरान लगातार गर्मी से दो चार होना पड़ता था। वो गर्मी से इस कदर परेशान थी कि वो घर से बाहर नहीं निकलना चाहती थी, लेकिन घर से बिना बाहर निकले किसी भी काम को करना संभव नहीं है।

इस महिला ने धूप से बचने के लिए अपने कार पर गाय के गोबर की परत चढ़ा दी है। जिससे वे धूप से बच सके। इस उपाय के करने से उन्हें सफर के दौरान गर्मी से राहत मिलती है। और कार में एसी की जरूरत भी नहीं होती।

इस उपाय पर उसने कहा कि, "इससे पहले उन्होंने अपने घर की छत पर गाय के गोबर से यह प्रयोग किया था। यह प्रयोग काफी सफल रहा था। इसी के बाद मैंने इसे अपनी कार पर इसे आजमाने की सोची और इसका नतीजा ये है कि बिना एसी के भी मेरी कार ठंडी रहती है। यह काफी अच्छा है।"

गौरतलब है कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोग फूस के घरों की छतों और दीवारों पर गाय की गोबर का लेप चढ़ाते हैं। इससे घर गर्मियों में ठंडा और ठंड के समय गर्म रहता है। लोग ये भी मान्यता हैं कि गोबर के लेप से मच्छर भी मर जाते हैं। हालांकि जो भी हो, इस आधुनिक युग में जहां लोग एसी और कूलर की तरफ भागते है। वहीं इस महिला का परंपरागत तरीके से अपने कार पर गोबर की परत चढ़ाना बेहद ही सराहनीय कार्य है। आपको बता दें कि इस महिला का नाम सेजल शाह है। जो इन दिनों काफी चर्चा में है।

loading...