Breaking News
  • संसद के मॉनसून सत्र से पहले लोकसभाध्यक्ष ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
  • गुजरात में बारिश से अबतक 28 की मौत, यूपी-एमपी में अलर्ट
  • मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी टीडीपी, विपक्षी दलों से मांगा समर्थन
  • भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरा और निर्णायक वनडे मैच

सड़क पर कूड़ा फेंक रहा था कार में बैठा आदमी, अनुष्का शर्मा ने सिखाया सबक

भारत देश को साफ-सुथरा रखने के की जिम्मेदारी हर भारतीय की है, और साथ ही जो लोग दूसरे देश से भारत भ्रमण पर आते हैं उन्हें भी भारत को साफ-सुथरा रखने में मदद करनी चाहिए। लेकिन आलम यह है कि भारत में रहने वाले भारतीय ही साफ-सुथरा रहना पसंद नहीं करते! हालांकि ये बातें सभी लोगों पर लागू नहीं होती है।

लेकिन ऐसे बहुत से लोग है जो सड़क पर कार या बाइक या फिर पैदल ही चलते हुए कहीं भी थूक देते हैं या फिर कूड़ा-कचड़ा यहां वहां फेकते फिरते हैं। क्या किसी भारतीय के लिए ये ‘शर्म’ की बात नहीं है कि खुद को और देश को साफ-सुथना रखने के लिए सरकार की ओर से योजना चलानी पड़ रही है।

बोनी से पहले श्रीदेवी ने इस एक्टर से की थी गुपचुप शादी, जाने अब क्यों हो रही है इसकी चर्चा

हालांकि सरकारी की ओर से ‘स्वक्ष भारत मिशन’ जैसी योजना चलाए जाने के बाद भी कुछ लोगों की चेतना नहीं जाग रही। क्योंकि अब भी ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें लोग सड़क पर बड़ी-बड़ी गाड़ियों में घूमते हुए यहां-वहीं कूड़ा-कचड़ा फैला रहे हैं। दरअसल, इन दिनों एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने पोस्ट किया है।

विराट कोहली द्वारा पोस्ट किए गए इस वीडियो में उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा ने किसी कार सवार को सड़क पर कुड़ा फेकते देख लिया। आम तौर पर लोगो ऐस देखते हैं तो उनके पास इसके खिलाफ आवाज उठाने की फुर्सत तक नही होती, लेकिन अनुष्का ने अपने बिजी शेड्यूल के बाद भी इसके लिए थोड़ा फुर्सत निकाला ही लिया और कूड़ फेकने वाले को सड़क पर ही सबक सिखाया।

बेस्ट स्कीम: बैंक में जमा कराएं 84 रुपये और जिंदगी भर की टेंशन खत्म!

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि अनुष्का कुड़ा फेंकने वाले से सवाल-जवाब कर रही हैं, वह कह रही हैं कि, आपने सड़क पर कुड़ा, प्लास्टिक क्यों फेंका। यहां विचार करने वाली बात यह है कि अगर सभी लोग ऐसा करने लगें तो भारत को स्वक्ष रखना इतना भी कठीन काम नहीं है। लेकिन ऐसा सिर्फ किसी एक के प्रयासों से सफल नहीं हो सकता, इसके लिए हम सब को एक साथ मिलकर आगे बढ़ना होगा।

हम आप से ये नहीं कह रहे कि आप सड़क पर कहीं कूड़ा देखें तो उसे साफ करने लगे, लेकिन कम से कम इतना को कर ही सकते हैं कि हम कभी भी सड़क पर या यहां-वहां कूड़ा नहीं फैलाएंगे। बस इस चेतना के जागते ही हमार भारत अपने आप ही स्वक्ष दिखने लगेगा।

यहां देखिए VIDEO

loading...