Breaking News
  • वडोदरा के एक प्लांट में आग लगने से 3 की मौत
  • काबुल स्थित एक होटल में हुए आतंकी हमले में कम से कम पांच लोगों के मारे जाने की ख़बर
  • जम्मू-कश्मीर के मेंढर में पाक द्वारा गोलीबारी में एक जवान शहीद
  • झारखंड के दुमका में सड़क हादसा- 8 की मौत
  • दिल्ली के बवाना में भयंकर आग-17 की मौत

RBI ने क्यों लगाई सिक्के बनाने पर रोक- जाने बड़ा कारण...

नई दिल्ली: केंद्र सत्ता पर काबिज प्रधानमंत्री मोदी की सरकार मे 8 नंवबर 2016 को देश भर में नोटबंदी का ऐलान किया था। सरकार के इस फैसले के तहत पांच सौ और एक हजार के नोट बैन कर दिए गए थे। हालांकि इसके कुछ समय बाद RBI ने पांच सौ और दो हजार के नए नोट बाजार में जारी किए। इसके अलावा भी RBI ने 200, 50, 10 रुपये के नोटों की भी छपाइ कर रही है।

एक ओर बाजार में नए नए नोट जारी किए जा रहे हैं तो वहीं खबर है कि RBI ने सिक्के बनाने का काम कोर दिया है। जिससे कर्मचारियों के बीच निराशा की झलक दिख रही है। कर्मचारियों के अनुसार सिक्के बनाने के काम रोक जाने का असर उनके भुगतान पर भी पड़ सकता है। सिक्के बनाने के काम रोक जाने के पीछे की खबर है कि बाजर में सिक्कों की भरमार और इनके भंडारण की कमी को देखते हुए ऐसा किया गया है।

RBI ने जारी किया 10 रुपये का नया नोट- जाने हर छोटी से छोटी खासियत...

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कोलकाता, मुंबई, नोएडा और हैदराबाद में चार सरकारी टकसालों में सिक्के बनाने का काम रोक दिया गया है। इन टकसालों को चलाने वाली सरकारी कंपनी सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने इस संबंध में निर्देश जारी कर किया है।

इस फैसले को लेकर रिजर्व बैंक के सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि समय-समय पर इस बात की समीक्षा की जाती है कि सिक्कों का प्रसार और भंडारण क्षमता के साथ-साथ उत्पादन के बीच कितना संतुलन है। खबरों के अनुसार 8 जनवरी 2018 तक सरकारी टकसालों में प्रसार के लिए 252.80 करोड़ सिक्के जमा है।

VIDEO: बिग बॉस 11 के घर में फिर आई अर्शी खान, जाने क्या है बड़ा कारण...

VIDEO: काले धन का लॉकर- उगलने लगा सोने और 2000 के नोट, कुल 61 करोड़...

loading...