Breaking News
  • मोदी की बंपर जीत पर राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं
  • अमेठी सीट से हारे राहुल गांधी, वायनाड से मिली जीत
  • प्रियंका गांधी के साथ कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में पहुंचे राहुल गांधी
  • राहुल गांधी के इस्तीफे पर सस्पेंस बरकरार
  • मां से आशीर्वाद लेने के लिए कल गुजरात जाएंगे मोदी
  • सूरत अग्निकांड में अब तक 21 की मौत, 3 के खिलाफ FIR दर्ज
  • चार धाम यात्रा: छह महिने के बाद खुले केदारनाथ धाम के कपाट, कल खुलेंगे बद्रीनाथ के कपाट
  • वो (ममता) अब मेरे लिए पत्थरों और थप्पड़ों की बात करती हैं: मोदी
  • पश्चिम बंगाल के बांकुरा में पीएम मोदी की चुनावी रैली, ममता पर बोला हमला
  • लोकसभा चुनाव 2019: NDA को प्रचंड बहुमत, 300 से अधिक सीटों पर बीजेपी की जीत
  • 24 मई: आज भंग हो सकती है 16वीं लोकसभा, पीएम मोदी की अध्यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक

23 अप्रैल: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में इन राज्यों में वोटिंग, ये हैं VVIP उम्मीदवार

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 13 राज्यों व 2 केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 116 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इस चरण में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई ऐसे दिग्गज उम्मीदवार हैं जिनकी किस्मत EVM में कैद होने वाली है।

इससे पहले की उन दिग्गज उम्मीदवार की बात करें, ये बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव का आयोजन कुल सात चरणों में किया जा रहा है। जिसके तहत पहले और दूसरे चरण के लिए वोटिंग हो चुकी है। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर तो दूसरे चरण में 12 राज्य की 95 सीटों पर वोट डाले गए थे।

जिसके बाद अब तीसरे चरण में जिन 116 सीटों के लिए वोटिंग होने वाली है उनमें गुजरात की 26, केरल की 20, गोवा की 2, दादरा नागर हवेली की 1 और दमन दीव की 1 ऐसे राज्य हैं, जिनकी सभी लोकसभा सीटों पर एक साथ मतदान होंगे। इसके अलावा बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, कर्नाटक की 14, केरल की 20, महाराष्ट्र की 14, ओडिशा की 6, त्रिपुरा की 1, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की 5, सीटे हैं।

तीसरे चरण में जिन 116 सीटों पर वोटिंग होगी उनपर कुल 1622 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें से 144 महिलाएं हैं। इस चरण के वीवीआई उम्मीदवरों की बात करे तो इनमें गुजारात के गांधीनगर से चुनाव लड़ रहे अमित शाह की किस्मत दांव है। पिछले काफी समय से सक्रिय राजनीति में बीजेपी के लिए अहम रोल निभा रहे शाह पहली बार लोकसभा से सियासी महासमर में दांव खेल रहे हैं।

शाह के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की किस्मत भी EVM में बंद होने वाली। बता दें कि उत्तर प्रदेश के  अमेठी से तीन बार सांसद चुने गए राहुल गांधी इस बार दो लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। जिसमें से एक गांधी परिवार की पंरपरागत सीट अमेठी है जबकि वायनाड से राहुल पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं।

वहीं समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से चुनाव लड़ रहे हैं। जहां तीसरे चरण में वोटिंग होने वाली है। इसी चरण में उत्तर प्रदेश के रामपुर से चुनाव लड़ रही जया प्रदा की किस्मत का भी फैसला होने वाला है। रामपुर से सपा सांसद रह चुकी जायप्रदा इस बाद बीजेपी की टीकट पर सपा उम्मीदवार और अपने पूर्व सहयोगी आजम खान के खिलाफ चुनावी मैदान में हैं। इन सभी उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला 23 मई को होगा जब चुनावी परिणाम आएंगे।

loading...