Breaking News
  • केरल उच्च न्यायालय ने क्रिकेटर एस श्रीसंत पर लगाए गये आजीवन प्रतिबंध को बहाल किया
  • जम्मू-कश्मीर में सीमा पर पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी में 4 नागरिक घायल
  • आज से शुरु हो रही है कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की बैठक
  • कार सवार बदमाशों ने हरियाण की प्रसिद्ध लोक गायिका हर्षिता चौधरी हत्या की

वोटिंग खत्म: नायडू की जीत पक्की, यह है जीत का फ़ॉर्मूला

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर चल रही संसद भवन में वोटिंग अब हो गई है। उपराष्ट्रपति के चुनाव में कुल 98.21 फीसदी मतदान हुआ था। 785 में से कुल 771 वोट डाले। उपराष्ट्रपति इस चुनाव में एनडीए की ओर से वेंकैया नायडू और यूपीए की ओर से गोपालकृष्ण गांधी उम्मीदवार है। शनिअर को हुए मतदान का 7 बजे तक नतीजा भी आ जाएगा।

उपराष्ट्रपति पद के लिए वोटिंग खत्म हो गयी है। आज शाम 7 बजे तक इसका परिणाम भी आ जाएगा। इसबार उपराष्ट्रपति चुनावों में एनडीए की ओर से वेंकैया नायडू उम्मीदार हैं, वहीँ विपक्ष की ओर से गोपालक्रष्ण गाँधी उम्मीदवार हैं। ऐसे में अगर संख्या बल के हिसाब से देखा जाये तो एनडीए की ओर से उम्मीदवार की जीत लगभग तय मानी जा रही है। वहीं वोटों की गणित पर नजर डालें तो लोकसभा और राज्यसभा दोनों में एनडीए के सदस्यों की संख्या ज्यादा है। ऐसे में एनडीए के उम्मीदवार वेंकैया नायडू की जीत तय मानी जा रही है। एनडीए के साथी दलों के साथ साथ कई अन्य दलों का भी वेंकैया नायडू को समर्थन मिला हुआ है। शनिवार को हुई वोटिंग में 98.21% मतदान हुआ।

राज्यसभ और लोकसभा को मिलाकार कुल 771 वोट डाले गये। शनिवार वोटिंग के शुरू होने पर पीएम मोदी ने पहला वोट डाला, जिसले बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित कई ने नेताओं ने अपना मत का प्रयोग किया। मतदान में राज्य सभा और लोकसभा के सासंदों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। दोपहर तीन बजे तक 97 प्रतिशत मतदान हो चुका था। सुबह सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के साथ सत्‍तारूढ़ एनडीए खेमे की तरफ से प्रत्‍याशी एम वेंकैया नायडू ने मतदान किया।

वहीँ उपराष्ट्रपति के चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार वेंकैया नायडू की जीत पक्की मानी जा रही है। एनडीए को यहाँ कई बाहरी दलों का भी समर्थन मिला हुआ है। 545 सदस्‍यीय लोकसभा में एनडीए के पास यहां 338 मत हैं। वहीँ राज्‍यसभा में भी अब बीजेपी के पास 58 मत हैं। इसके साथ ही एनडीए उम्मीदवार को कई नया दलों का भी समर्थन मिला हुआ है।

वहीँ यहाँ विपक्ष यूपीए के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी की बात करें तो यूपीए उम्मीदवार को 19 दलों का समर्थन मिला हुआ है। हालाँकि जिसमें ज्यादातर के पास लोकसभा में जनाधार नाममात्र का है।

ऐसे में माना जा रहा है कि एनडीए उम्मीदवार वेंकैया नायडू की जीत पक्की है। नायडू का भारी मतों से जीतना तय है। नायडू को जीत के लिए 394 मतों का जरुरी आकड़ा पार करना होगा। वहीँ बीजेपी को उम्मीद है कि एनडीए उम्मीदवार को करीब 500 मत मिलेंगे।

loading...