Breaking News
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के एक दिवसीय यात्रा पर
  • अमेरिका का दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्याभ्यास रद्द
  • जम्मू-कश्मीर: सेना ने 22 आतंकियों की हिट लिस्ट तैयार की
  • JK: PDP के साथ गठबंधन टूटने के बाद श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर BJP की रैली

सावधान: कहीं आपके पास भी तो नहीं है प्लास्टिक या लेमिनेटेड आधार कार्ड

नई दिल्ली: आधार कार्ड को लेकर एकबार फिर से नई मुसीबत आ खड़ी हुई है। अगर आपके पास आधार कार्ड है और वह प्लास्टिक या लेमिनेटेड है तो आपके लिए बुरी खबर है यह है कि आपका आधार कार्ड खराब हो सकता है। या आपकी गोपनीय जानकारी चोरी होने की संभावना बढ़ सकती है।

जानकारी के अनुसार UIDAI की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया है कि अगर आपके पास मौजूद आधार कार्ड प्लास्टिक या लेमिनेटेड है तो आप को सावधान रहने की जरुरत है। जारी खबरों की माने तो UIADI की ओर से कहा गया है कि जिन लोगो के पास प्लास्टिक या लेमिनेटेड आधार कार्ड है उनके क्यूआर कोड काम करने बंद कर सकते हैं। इसके अलावा आपके आपने जहाँ से आधार कार्ड निकलवाया है वह वैध जगह होनी चाहिए नहीं तो आपकी जरुरी जानकारी चोरी हो सकती है।

अक्षय की ‘पैडमैन’ फिल्म नहीं ‘क्रांति’ का नमूना है- जाने क्या है सबसे खास...

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIADI) ने प्लास्टिक और लेमिनेटेड आधार को लेकर चिंता जताते हुए कहा है कि इससे आधार की जानकारी चोरी हो सकती है। UIADI की ओर से कहा गया कि प्लास्टिक या पीवीसी आधार स्मार्ट कार्ड्स अकसर गैर-जरूरी होते हैं। इसकी वजह से यह क्विक रेस्पॉन्स कोड आमतौर पर काम करना बंद कर देता है।

कुछ ही घंटों ने तीन दिग्गज भारतीयों के ट्विटर अकाउंट हैक!

साथ ही इनपर खर्चा अभी जायद आता है। UIADI की ओर से जा कहा गया कि प्लास्टिक या लेमिनेटेड करवाने वाली संस्था आपके कार्ड की जानकारी को चुरा सकती है। वहीँ कहा गया है कि आधार कार्ड का लेमिनेटेड और प्लास्टिक में बनवाना जरुरी नही है। आधार कार्ड पर होने वाले 300 रुपये के खर्च को गैर जरुरी बताया गया है।

loading...