Breaking News
  • दोपहर बाद देश भर में केंद्रीय कार्यालय और सभी सरकारी उपक्रम बंद रहेंगे
  • अटल जी के सम्मान में 22 अगस्त तक आधा झुका रहेगा राष्ट्रध्वज
  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी का निधन, सम्मान में 7 दिन का राष्ट्रीय शोक
  • अटल जी का अंतिम संस्कार राजघाट के निकट स्‍मृति स्‍थल पर पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ

UIDAI का बड़ा ऐलान: अगर नहीं है आधार तब भी मिलेगा सारी सुविधाओं का लाभ

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा लगातार आधार को जरुरी किये जाने के बाद देशभर में कई जगह से आधार न होने पर मिलने वाली सरकारी सुविधायों का लाभ न मिलने की खबरें सुर्खियाँ बनी थी, लेकिन अब अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप बेफ्रिक हो जाएँ क्योंकि आधार न होने पर अब आपको किसी भी सुविधा से वंचित किया जाएगा।

बतादें कि आधार की उपयोगिता को लेकर लगातार केंद्र सरकार नई नई गाइडलाइन जारी कर रहा है। वहीँ आधार जरुरी या या नहीं इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई चल रही है। लेकिन इसी बीच भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की ओर से बड़ा बयान जारी कर कहा गया है कि अगर आपके पास आधार कार्ड या विशष्ट पहचान नंबर नहीं भी है तो उसे किसी भी सरकार सुविधा के लाख से वंचित नहीं किया जा सकता है।

गुजरात की तरह मध्य प्रदेश में भी BJP की राह हुई मुश्किल, इस युवा नेता ने मारी एंट्री?

युआईडीएआई की ओर से बयान में कहा गया है कि आधार कार्ड जरुरी है, लेकिन आधार संख्या न होने पर कोई भी सरकार द्वारा दी जा रही सुविधा से किसी को वंचित नहीं किया जाना चाहिए। इन सुविधाओं में राशन मिलना, स्कूल प्रवेश सहित स्वास्थ्य जैसे सेवाओं शामिल हैं। यूआईडीएआई ने सभी सरकारी विभागों और से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि ‘आधार संख्या नहीं होने पर किसी भी आवश्यक सेवाओं और लाभ से वास्तविक लाभार्थी को उसके लाभ से वंचित नहीं किया जाए।

हिमाचल: राज्य के लिए जयराम का हजारों करोड़ का बजट प्रस्ताव

जिसमें राशन मिलना, स्कूल प्रवेश, स्वास्थ्य सहित तमाम सेवाएँ जुडी हैं। वहीँ केंद्र सरकार द्वारा लगातार आधार को कार्ड को जरुरी दस्तावेज बनाया जा रहा है। ऐसे में आधार कार्ड न होने पर देशभर में कई जगह नागरिकों को मूलभूत सुविधाओं से वंचित किया जा रहा है। झारखंड और हरियाणा में लोगों को आधार न होने पर सरकारी लाभ नहीं दिया गया था। जिसके बाद UIDAI का बयान ऐसे लोगों के लिए बड़ी राहत देने वाला होगा, जिनके पास अभी तक आधार कार्ड नहीं है।        

यह भी देखें-

loading...