Breaking News
  • आज होगा योगी सरकार के कैबिनेट का विस्तार, नए चेहरों को मिल सकती है जगह
  • G7 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने की पीएम मोदी से कश्मीर मुद्दे पर वार्ता की पेशकश
  • MP के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का निधन, राज्य में तीन दिवसीय शोक की घोषणा की
  • INX मीडिया मामले में चिदंबरम पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, कुछ देर में SC में सुनवाई

2019 में भी मोदी की बंपर वापसी! एक साथ देखिए सभी सर्वे रिपोर्ट

नई दिल्ली: रविवार को सातवें चरण के चुनाव संपन्न होने के साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 के तहत जारी वोटिंग प्रक्रिया का समापन हो चुका है। जिसके बाद अब चुनावी परिणाम का इंतजार है। 23 मई को आने वाले चुनावी परिणाम से पहले देश भर में एग्जिट पोल की चर्चा जोर शोर से चल रही है। एग्जिट पोल में दिखाए गए संभावित आकड़े इस बात की ओर इशारा करते हैं कि देश की जनता ने भाजपा के नारे ‘एक बार फिर मोदी सरकार’ को हाथों-हाथ लिया, जबकि कांग्रेस के ‘चौकीदार चोर’ के नारे चुनावी शोर-शराबे में उड़ते दिख रहे हैं।

एग्जिट पोल कराने वाल कुछ एक संस्थानों को छोड़कर लगभग सभी मीडिया संस्थान व तमाम एजेंसियों के सर्वे भाजपा की नेतृत्व वाली राजग यानी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को बहुमत दे रही है। गौरतलब है कि चुनाव प्रचार के दौरान से ही बीजेपी अकेले 300 सीटें जीतने का दावा करती रही है। हालांकि सर्वें में बीजेपी को 300 सीटें अकेले नहीं बल्कि एनडीए को मिल रही है।

यहां आप कुछ सर्वे रिपोर्ट देख सकते हैं। हालांकि विपक्ष ने सर्वे नतीजों को खारिज किया है। बता दें कि ये आकड़े आनुमानित है लेकिन सर्वे करने वाली एजेंसियों की माने तो वास्तविक आकड़े भी इसके इर्ध-गिर्ध ही होंगे। अगर वास्तविक नतीजे सर्वे की नतीजे के तरह ही रहते हैं तो इसमें कोई संदेह नही कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार प्रचंड बहुमत के साथ वापसी कर रही है।

आपको बता दें कि संसद के निम्मन सदन यानी लोकसभा में सदस्यों की कुल संख्या 543 है, लेकिन वोटिंग 542 सीटो पर ही हुई है। दक्षिण भारत की एक सीट पर बड़ी धांधली की आशंकाओं को देखते हुए वोटिंग नही कराई गई है। 542 सीटों के आधार पर सत्ता के लिए जादुई आकड़ा 272 है। जबकि एनडीए के खाते में 300 से 365 के करीब सीटें आ रही है। लिहाज नरेंद्र मोदी का पुन: पीएम बनान और केंद्र में एनडीए की सरकार की वापसी की प्रबल संभावनाएं दिख रही है।

loading...