Breaking News
  • नागरिकों से अपील कि मुठभेड़ वाली जगहों से दूर रहें- सेना
  • दिल्ली में फिर 71 रुपये लीटर हुआ पेट्रोल, डीजल भी महंगा
  • मोदी ने छत्रपति शिवाजी को जयंती पर श्रद्धांजलि दी
  • प्रधानमंत्री का वाराणसी दौरा , कई करोड़ योजनाओं की दिया सौगात

आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य: सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली: आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिये पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। यह फैसाल देश की सबस बड़ी अदालत सुप्रीम कोर्ट ने इससे संबंधित एक मामले की सुनवाई करत हुए सुनाया। ममाले पर अदालत के न्यायमूर्ति ए के सीकरी और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की पीठ ने कहा कि कोर्ट पहले ही इस मामले में फैसला सुनाते हुये आय कर कानून की धारा 139एए को सही ठहरा चुकी है।

सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला श्रेया सेन ओर जयश्री सतपुड़े को साल 2018-19 का आयकर रिटर्न पैन नंबर को आधार से जोड़े बिना ही दाखिल करने की अनुमति देने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ केंद्री की अपील पर आया है। मामले पर सुनवाई करते हुए पीठ ने कहा कि हाईकोर्ट ने इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए यह आदेश दिया था कि मामला शीर्ष अदालत में विचारार्थ लंबित है।

बिहार में मुथूट फाइसेंस कंपनी से लूट लिया 10 करोड़ का सोना

कोर्ट ने कहा, क्योंकि शीर्ष अदालत ने इस मामले में पिछले साल 26 सितंबर को फैसला सुना दिया और आय कर कानून की धारा 139एए को बरकरार रखा है, इसलिए पैन नंबर को आधार से जोड़ना अनिवार्य है। कोर्ट ने साफ शब्दों में कहा कि, कर आकलन साल 2019-20 के लिये आयकर रिटर्न शीर्ष अदालत के फैसले के अनुरूप ही दाखिल करना होगा।

मेरठ में दो समुदायों के बीच टकराव होते होते बचा

आपको बता दें कि इससे पहले पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने 26 सितंबर, 2018 को अपने फैसले में केंद्र की आधार योजना को संवैधानिक रूप से वैध करार देते हुये कहा था कि आयकर रिटर्न दाखिल करने और पैन नंबर के आबंटन के लिये आधार अनिवार्य होगा लेकिन बैंक खातों के लिये आधार अनिवार्य नहीं है। इसी तरह मोबाइल कनेक्शन के लिये दूरसंचार सेवा प्रदाता भी आधार की मांग अनिवार्य नहीं कर सकते हैं।

भारत ने किया लेटेस्ट संचार उपग्रह जीसैट-31 का सफल प्रक्षेपण

loading...