Breaking News
  • सोनभद्र जमीन मामले में अब तक 26 आरोपी गिरफ्तार, प्रियंका करेंगी मुलाकात
  • वेस्टइंडीज दौरे के लिए रविवार को 11:30 बजे होगा टीम इंडिया का चयन
  • बिहार : बाढ़ से अब तक 83 लोगों की मौत
  • कर्नाटक में आज दोपहर डेढ़ बजे तक सरकार को साबित करना होगा बहुमत

चमकी बुखार पर आगबबूला हुआ सुप्रीम कोर्ट, दिल्ली से बिहार तक फटकार ही फटकार

नई दिल्ली: बिहार में चमकी बुखार नामक (अक्यूट इन्सेफलाइटिस सिंड्रोम) अज्ञात बीमारी से मरने वाले बच्चों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बच्चों की मौत रोक पाने में नाकाम दिख रही सरकारों को सुप्रीम कोर्ट ने भी फटकार लगाते हुए सात दिनों के अंदर जवाब तलब किया है।

बीते करीब 20 दिनों से बिहार में लगातार बढ़ रहे मासूमों की मौत के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने गहरी चिंता जताई। मनोहर प्रताप और सनप्रीत सिंह अजमानी की ओर से दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट केंद्र और राज्य सरकारों से जवाब मंगा। साथ ही कोर्ट ने बुखार की रोकथाम के लिए किए गए उपाय और संबंधित कार्यक्रमों के लेकर केंद्र समेत बिहार और उत्तर प्रदेश की सरकारों से 7 दिनों के अंदर हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है।

कोर्ट में दायर की गई याचिका में याचिकाकर्ताओं ने दावा किया है कि सरकारी सिस्टम चमकी बुखार का सामना करने में पूरी तरह से नाकाम रहा है। लिहाजा कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार को फटकार लगाते हुए बीमार बच्चों को दी जा रही मेडिकल सुविधाएं, अस्पतालों की व्यवस्था, पोषण और साफ-सफाई  को लेकर भी जवाब दाखिल करने के निर्देश दिये हैं।

आपको बता दें चमकी बुखार बिहार में सबसे अधिक करीब 130 बच्चों की मौत मुजफ्फरपुर के Skmch में हुई है, जबकि कुल 160 से अधिक बच्चों की मौत हुई है।

loading...