Breaking News
  • बाढ़ और चक्रवात के खतरे में आने वाले ज़िलों में स्वंयसेवकों के प्रशिक्षण के लिए भी 'आपदा मित्र' नाम की पहल की गई है: पीएम
  • पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तकनीक को उपयोगी बनाने का आग्रह किया
  • विदेश सचिव विजय गोखले ने की चीन के वित्त मंत्री से मुलाकात, द्विपक्षीय एजेंडे पर हुई चर्चा
  • मन की बात कार्यक्रम के 41वें संस्करण में बोले पीएम मोदी
  • 54 साल की उम्र में बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी का निधन
  • भारत की Aruna Reddy ने मेलबर्न Gymnastics World Cup में कांस्य पदक जिता

सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई का भी होगा लाइव प्रसारण, SC ने मांगी राय

नई दिल्ली: अगर आपके में मन में यह सवाल आता है कि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान वकीलों द्वारा क्या पक्ष रखा गया? जज ने क्या फैसला लिया। यह जब जानने की उत्सुकता होती है तो समझ  लीजिये कि आपके सवालों के जवाब मिल गया। क्यों कि देश की सबसे बड़ी अदालत राष्ट्रीय महत्व के मामलों की सुनवाई का लाइव प्रसारण करने पर विचार कर रही है। इसके लिए अटार्नी जनरल से राय मांगी गयी है।

बतादें कि सुरीम कोर्ट ने वकीलों की याचिका पर अटार्नी जनरल से सवाल किया है कि क्या राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर होने वाली सुनवाई का लाइव प्रसारण किया जा सकता है? सुप्रीम कोर्ट राष्ट्रीय महत्व वाले मुद्दों की सुनवाई का सीधा प्रसारण किए जाने के बारे में अटार्नी जनरल से राय शुमारी की है।

योगी ने कहा ‘बन्दूक का जवाब बन्दूक से दिया जाएगा’?

वकील इंदिरा जय सिंह सहित कई वकीलों द्वारा दायर की गयी याचिकाओं पर सर्वोच्च न्यायालय ने सुनवाई करते हुए शुक्रवार को अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल से इस संबंध में की राय मांगी। जिसमें कहा गया हैं कि राष्ट्रीय महत्व वाले मामलों पर सुनवाई का लाइव सीधा प्रसारण कर पाना संभव है? वहीँ वकीलों की याचिका में कई देशों का जिक्र किया गया है जहाँ न्यापलिकाओं द्वारा ऐसा किया जाता है।
याचिका में कहा गया है कि देश के सभी महत्वपूर्ण मामलों की वीडियो रिकॉर्डिंग हो और लाइव दिखाया जाए। अगर लाइव दिखाना संभव ना हो तो यू-ट्यूब के जरिये वीडियो को बाद में अपलोड किया जाए। जिससे न्यापालिका की पारदर्शिता बनेगी। इससे लोगों में न्यापालिका के प्रति विश्वास मजबूत होगा।  
यह भी देखें-

loading...