Breaking News
  • 11वें दिन भी बढ़े दाम: दिल्ली में पेट्रोल 77.47 रुपए तो डीजल 68.53 रुपए प्रति लीटर पहुंचा
  • CLAT परीक्षा को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई
  • जम्मू-कश्मीर: उरी सेक्टर में पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम का उल्लघंन

68 साल बाद धरती के सबसे करीब होगा चांद, चूकना मत वरना 2034 में दिखेगा ये नजारा...

NEW DELHI:- आज दुनिया के कई देशों सुपर मून देखने को मिलेगा। 1948 के बाद आज इतना बड़ा और चमकीला चांद नजर आया है। इसके बाद अब 2034 तक इस तरह का नाजारा देखने को नहीं मिलेगा। दुनिया के कई देशों में यह सुपर मून देखा जा चुका है और उसकी सांस थाम लेने वाली तस्‍वीरें भी सामने आई हैं।

आम चांद से 14 फीसदी बड़ा होगा

भारत में आज यह सुपर मून नजर आएगा। विशेषज्ञ की माने तो आज की रात दिखने वाला चांद आम पूर्णमासी को दिखने वाले चांद की तुलना में 14 फीसद ज्यादा बड़ा और 30 फीसद तक ज्यादा चमकीला दिखेगा। सुपर मून शब्द का पहली बार प्रयोग करीब 30 साल पहले एस्ट्रोलॉजर रिचर्ड नोएल ने किया था।

आज धरती के करीब होगा चांद

दरअसल, चंद्रमा धरती के काफी करीब आ जाता है क्योंकि धरती की कक्षा पूरी तरह से गोल न होकर दीर्धवत्ताकार है। जब चंद्रमा धरती के काफी करीब होता है, तो वह ज्यादा चमकीला और बड़ा दिखाता है, जिसे सुपर मून कहा जाता है।

रात आठ बजे दिखेगा सुपर मून

चांद की इस खूबसूरती को निहारने के लिए सूर्यास्त के बाद पूर्व दिशा में करीब आठ बजे के आस-पास देखिएगा। यह अनुमान लगाया गया है कि उत्तरी गोलार्द्ध में सूर्यास्त के बाद चंद्रमा उदित होगा, जबकि दक्षिणी में सूर्यास्त से पहले चंद्रमा उदित होगा। चंद्रमा करीब 8.09 बजे 356,111 किमी की दूरी पर धरती के पास से गुजरेगा।

loading...