Breaking News
  • अयोध्या मामले में 2 अगस्त से खुली कोर्ट में सुनवाई, 31 जुलाई तक मध्यस्थता की प्रक्रिया
  • महाराष्ट्र में गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस पटरी से उतरी
  • अमरनाथ यात्रा पर आतंकी कर सकते हैं आतंकी हमला : सूत्र
  • कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार का शक्ति परीक्षण, 2 बसों में विधानसभा पहुंचे BJP विधायक

बड़ी खबर : पीएम मोदी के शपथ लेने से पहले ही शाह और रविशंकर ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली : गुरूवार को होनेवाले पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर देश के तमाम नागरिकों की आंखें टीवी की ओर टिकी हुई है। वे सब ये जानना चाह रहें है कि पीएम मोदी का यह शपथ ग्रहण समारोह कितना भव्य होगा। किन-किन चेहरों को मंत्रिमंडल का पद्भार दिया जाएगा। किन्हें देश का सुरक्षा का, वित्त का, गृह का और अन्य मंत्रीमंडल का पद दिया जाएगा। लेकिन उससे पहले ही जो खबर आ रही है वह काफी चौंकाने वाला है। वह यह कि पीएम मोदी के शपथ लेने से पहले ही बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह और पूर्व दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस्तीफा दे दिया है। लेकिन यह बात कोई चौंकाने वाली नहीं है। आइये हम बताते है कि आखिर क्या है पूरा माज़रा...

दरअसल बात यह है कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और रविशंकर प्रसाद लोकसभा चुनाव लड़ने से पहले राज्यसभा के सांसद थे। जिसके बाद उन्होंने इस पद पर रहते हुए लोकसभा का चुनाव लड़ा। जिसमें वे जीत भी गए। भारतीय संविधान के अनुसार कोई भी व्यक्ति अगर राज्यसभा का सदस्य हो तो वह लोकसभा का सदस्य नहीं बन सकता। लोकसभा का सदस्य बनने के लिए उसे राज्यसभा के पद से इस्तीफा देना पड़ेगा। इसी नियम के अनुसार शाह और रविशंकर ने भी राज्यसभा सदस्य के पद से अपना इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद वे अब लोकसभा के सदस्य पर आसीन रहेंगे।

और रहीं बात इन दोनों नेताओं के पद की सूत्रों की मानें तो अमित शाह को गृहमंत्री और रविशंकर को एक बार फिर दूरसंचार मंत्री का जिम्मा दिया जा सकता है। वहीं अरूण जेटली द्वारा पीएम मोदी को पत्र लिखकर किसी भी पद की असमर्थता जताने के बाद, पियुष गोयल एक बार फिर वित्त मंत्री का जिम्मा संभाल सकते है, जो उन्होंने अरूण जेटली के तबियत खराब के दौरान संभाला था। आपको बता दें कि आखिरी अंतरिम बज़ट भी पियुष गोयल ने ही संसद में पेश किया था।

loading...